अब सपा के लिए स्‍टार प्रचारक भी नहीं रहे मुलायम, आजमगढ़ से अखिलेश लड़ेंगे चुनाव

मुलायम सिंह यादव बेशक समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और संरक्षक हों किंतु आज वह स्‍टार प्रचारक भी नहीं रहे। पार्टी द्वारा घोषित 40 स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट में मुलायम सिंह का नाम नहीं है। इस सूची में अखिलेश यादव, डिंपल यादव, आजम खान, जया बच्चन और राम गोपाल यादव समेत कई अन्य नेताओं के नाम भी शामिल हैं, लेकिन मुलायम सिंह यादव का नाम नदारद है।
समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी अभियान को तेज करते हुए 40 स्टार प्रचारकों का ऐलान किया है और दो अहम सीटों पर कैंडिडेट भी घोषित कर दिए हैं। पिछले चुनाव में मुलायम सिंह यादव की सीट रही आजमगढ़ से अब उनके पुत्र और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश चुनाव में उतरेंगे, जबकि रामपुर से पार्टी के सबसे बड़े मुस्लिम चेहरे आजम खान लड़ेंगे। हालांकि स्टार प्रचारकों में पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का नाम शामिल न होना हैरान करता है।
समाजवादी पार्टी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की नई सूची में सिर्फ दो नाम शामिल हैं। इसमें अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान का नाम है। मुलायम सिंह यादव के मैनपुरी से चुनाव लड़ने का ऐलान पार्टी पहले ही कर चुकी है। अखिलेश की सीट को लेकर इस बार शुरू से ही सियासी गलियारों में अलग-अलग अटकलें थीं। हालांकि पिछले दिनों एक टीवी चैनल से बातचीत में अखिलेश ने खुद संकेत दिया था कि वह आजमगढ़ की सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। रविवार को अब आधिकारिक रूप से एसपी ने इसकी घोषणा कर दी है।
समाजवादियों का गढ़ रहा है आजमगढ़
दरअसल, आजमगढ़ को समाजवादियों का गढ़ भी माना जाता है। यहां लंबे समय तक समाजवादी नेताओं का राज रहा है। 70 के दशक तक यहां कांग्रेस का राज रहा लेकिन बाद में समाजवादियों ने इस सीट पर कब्जा किया। बीच में यह सीट एसपी और बीएसपी में भी बंटती रही। और एक बार 2009 में इस सीट पर बीजेपी भी कमल खिलाने में कामयाब रही थी।
मोदी लहर में भी जीते थे मुलायम सिंह यादव
ऐसे में इस बार इस सीट पर एसपी और बीएसपी के साथ होने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। एसपी की तरफ से अखिलेश यादव के उतरने से यहां लड़ाई मजबूत होनी तय है। ऐसा इसलिए कि 2014 में मोदी लहर के बावजूद अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव ने इस सीट से जीत दर्ज कर समाजवादियों के इस गढ़ पर अपनी पार्टी का कब्जा बरकरार रखा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »