मुकेश अंबानी की RIL के शेयर 13 पर्सेंट गिरे, ONGC को भी बड़ा झटका

मुंबई। शेयर बाजार में आज होली के ऐन द‍िन भूचाल आ गया ज‍िसका खम‍ियाजा से देश की दिग्गज कंपनी RIL (रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड) को भी बड़ा झटका लगा।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में 25 फीसदी की गिरावट के बाद रिलायंस के शेयर 13 पर्सेंट लुढ़क गए। वहीं, सरकारी कंपनी ऑइल ऐंड नैचरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) के शेयर भी करीब 15 पर्सेंट तक लुढ़क गए।

रिलायंस के शेयर 13 पर्सेंट की गिरावट के साथ 1,105 पर आ गए। यह अक्टूबर 2008 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। इस गिरावट से RIL का मार्केट कैप 6.97 लाख करोड़ रुपये रह गया। कंपनी के शेयर धारकों ने सोमवार को 1.08 लाख करोड़ रुपये गंवाए। इस तरह कंपनी मार्केट कैप के मामले में टीसीएस से पिछड़ गई। टीसीएस का मार्केट कैप 7.31 लाख करोड़ रुपये है। सोमवार को ONGC का मार्केट कैप भी 1 लाख करोड़ रुपये कम हो गया।

भारतीय सूचकांक सेंसेक्स भी सोमवार को शुरुआती घंटों में 1600 अंक तक गिर गया जबकि निफ्टी में 453 अंकों की गिरावट दिखी लेकिन दोपहर एक बजे तक भारतीय बाज़ार में 2000 से अधिक अंकों की गिरावट देखी गई और निफ़्टी में 547 अंकों की गिरावट देखी गई।

सऊदी अरब ने छेड़ा कीमत युद्ध 

दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों के बीच उत्पादन में कटौती को लेकर सहमति नहीं बन पाने के बाद सऊदी अरब ने कीमत यु्द्ध छेड़ दिया है। इसके बाद कच्चे तेल के दामों में सोमवार को 31 पर्सेंट की गिरावट हुई। 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान आई गिरावट के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है, जिससे घरेलू बाजार का सेंटिमेंट बिगड़ गया है। कोरोना के बढ़ते मामले पहले ही बाजार पर कहर बरपा रहे थे।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *