दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए मुकेश अंबानी

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी शनिवार को दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब बढ़ कर 64.5 अरब डॉलर हो गई।
फोर्ब्‍स की रियल टाइम अरबपतियों की सूची में अंबानी 9वें नंबर पर है। वह टॉप 10 में शामिल एकमात्र एशियाई व्यक्ति है। अंबानी ने यह स्थान ओरेकल कॉर्प. के लेरी एलिसन और फ्रांस के फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़कर हासिल‍ किया है।
पहले 10 अरबपतियों की सूची में 7 अमेरिकी है। सूची में पहले स्थान पर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस है।
उल्लेखनीय है कि पिछले 58 दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वैश्विक प्रौद्योगिकी निवेशकों से 1.15 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। कंपनी ने यह राशि अपने जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में हिस्सेदारी बेचकर जुटाई है। वहीं 53,124.20 करोड़ रुपए उसने राइट्स इश्यू जारी करके जुटाए हैं।
कंपनी ने एक बयान में कहा था कि पिछले साल ईंधन विपणन कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी ब्रिटेन की बीपी को 7,000 करोड़ रुपए में बेचने और हाल में हासिल निवेश से कंपनी ने कुल 1.75 लाख करोड़ रुपए की राशि जुटाई है। रिलायंस पर 31 मार्च 2020 की समाप्ति पर 1,61,035 करोड़ रुपए का शुद्ध ऋण था। इस निवेश के साथ ही रिलांयस का शुद्ध ऋण शून्य हो गया है।
मुकेश अंबानी ने कहा था कि मैंने कंपनी के शेयरधारकों से किया वादा पूरा किया। रिलायंस का शुद्ध ऋण 31 मार्च 2021 की तय अवधि से बहुत पहले शून्य हो गया है।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *