पर्वतारोही अनीता कुंडू ने कहा, एवरेस्ट फतह करने के लिए जोश के साथ होश जरूरी

सोनीपत। एवरेस्ट फतह करना जितना रोमांचकारी है उतना खतरनाक भी है। दुनिया की इस सबसे ऊंची चोटी की चढ़ाई करने के लिए जोश के साथ होश का इस्तेमाल करना जरूरी है। एवरेस्ट फतह करने के लिए उन्हीं युवाओं को आगे आना चाहिए जिनमें हाइट गेन (ऊंची चोटियां चढ़ी हो) करने की क्षमता हो। इसके साथ ही बेसिक एवं एडवांस कैंप को भी सफलतापूर्वक किया हो। यह सीख उस भारतीय महिला पर्वतारोही अनीता कुंडू की है, जिनके नाम एवरेस्ट को चीन और नेपाल दोनों ही साइड से फतह करने का रिकॉर्ड दर्ज है।
अनीता अभी भी एवरेस्ट पर चढ़ाई कर रही हैं। मौजूदा समय में बेस कैंप 3 को सफलता पूर्वक पूरा कर चुकी है। उनका लक्ष्य 21 मई की सुबह आठ बजे तक चोटी पर पहुंचना है। रात एक बजे से कैंप 4 की ओर चढ़ाई करेंगी। सोनीपत के रवि ठाकुर की एवरेस्ट फतह करने के बाद मौत की सूचना पर उन्‍होंने अफसोस जताया।
अनीता ने 18 मई 2013 में एवरेस्ट को नेपाल की ओर से तथा 21 मई 2017 को चीन की ओर फतह करके रिकॉर्ड कायम किया था। अनीता दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चौथी बार चढ़ाई करने गई है। इस बार वो टीम लीडर के तौर पर है, उनकी टीम में विभिन्न देशों के प्रतिभागी शामिल हैं।
इसलिए हादसे का शिकार होते हैं ज्यादातर पर्वतारोही : वे बताती हैं कि एवरेस्ट मिशन के दौरान पर्वतारोहियों की सबसे ज्यादा मौत कड़ाके की ठंड तथा आक्सीजन की कमी से होती है। बर्फीली जगहों पर भयंकर सर्दी के चलते हाथ और पैरों के ऊतक मरने लगते हैं। मांस काला पड़ जाता है और गलने लगता है। हिमस्खलन और दरारों में गिरकर भी पर्वतारोहियों की मौत होती है। कम अनुभवी पर्वतारोही ऑक्सीजन का इस्तेमाल बेस कैंप से ही शुरू कर देते हैं। वापसी तक करीब पांच सिलेंडर की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन वे अपनी ऑक्सीजन पहले ही पूरी कर देते हैं जबकि तीसरे बेस कैंप से ही ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
25 से 30 लाख रुपए लगती है न्यूनतम फीस : अनीता बताती हैं कि दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की ख्वाहिश कइयों की होती है, लेकिन इसके लिए मजबूत कलेजे और सेहत के साथ भारी जेब भी चाहिए। प्रतिभागी को न्यूनतम 25 से 30 लाख रुपए पहले जमा करवाने होते हैं। एक ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत ही 25 से 50 हजार के बीच होती है जबकि पानी चार सौ रुपए तक मिलता है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *