Mosul: हवाई हमले में कम से कम 200 लोग मारे गए

Mosul: At least 200 people killed in airstrikes
Mosul: हवाई हमले में कम से कम 200 लोग मारे गए

इराक़ी शहर Mosul में अमरीकी सहयोगियों के नेतृत्व वाले हवाई हमले में कम से कम 200 लोग मारे गए हैं. अमरीकी युद्धक विमान इराक़ी आर्मी के साथ काम कर रहे हैं. इराक़ी आर्मी मूसल को इस्लामिक स्टेट के कब्ज़े से वापस लेने में लगी है.
संयुक्त राष्ट्र संघ ने इराक़ी शहर मूसल में व्यापक पैमाने पर नागरिकों के हताहत होने वाली रिपोर्ट पर चिंता ज़ाहिर की है. इराक़ में एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि वह इस पैमाने पर हो रही मौतों से बिल्कुल हैरान हैं.
हालांकि अमरीकी मीडिया का कहना है कि इस मामले की जांच की जा रही है.
अभी साफ़ नहीं है कि जिन मौतों के आरोप लगाए जा रहे हैं वे कब हुईं. हालांकि पश्चिमी मूसल में मौजूद रिपोर्टरों का कहना है कि उन्होंने एक इमारत से 50 शवों को निकालते हुए देखा है. यहां मार्च महीने की शुरुआत में हवाई हमले हुए थे.
इराक़ी सुरक्षा बलों की तरफ़ से मूसल को अपने कब्ज़े में लेने के लिए एक महीने से आक्रामक हमले किए जा रहे हैं. मूसल में आईएस की मजबूत पकड़ है. यह शहर 2014 से ही इस्लामिक स्टेट के कब्ज़े में है.
न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमरीकी सेना के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि गठबंधन सेना 17 से 23 मार्च के बीच हुए हमले में आम लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट की जांच कर रही है.
संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि मूसल के पुराने शहर में चार लाख आम लोग फंसे हुए हैं. एक लाख 80 हज़ार से ज़्यादा आम लोग शहर छोड़ चुके हैं और आशंका है कि आने वाले हफ़्तों में तीन लाख 20 हज़ार और लोग शहर के बाहर जा सकते हैं.
मूसल से बाहर गए लोगों का कहना है कि विद्रोही आम लोगों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. वो उनके घरों में छुपे हुए हैं और युवाओं को अपनी ओर से संघर्ष में शामिल होने के लिए मजबूर कर रहे हैं. अमरीकी अधिकारियों का मानना है कि मूसल में इस्लामिक स्टेट के करीब दो हज़ार लड़ाके हैं.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *