ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर का कारण भी है HPV यौन संक्रमण

HPV यौन संक्रमण है और ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर का कारण भी है। सिर्फ पेनेट्रेटिव सेक्स नहीं बल्कि ओरल और ऐनल सेक्स से भी इस इनफेक्शन का खतरा है। सेफ सेक्स के अलावा इससे बचने के लिए इसका समय पर पता चलना भी बेहद जरूरी है।
सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में तेजी से फैल रहा है। सर्वाइकल कैंसर प्रजनन तंत्र के सर्विक्स सेल्स को अटैक करता है। आंकड़ों की बात करें को रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में करीब हर 8 मिनट में एक महिला सर्वाइकल कैंसर से मर जाती है। 99 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर human papillomavirus (HPV) इनफेक्शन की वजह से होता है।
HPV आपके शरीर में काफी लंबे समय तक रह सकता है और कुछ सर्विक्स सेल को कैंसर सेल में बदल देता है। इससे बचने के लिए सेफ सेक्स बेहद जरूरी है। असुरक्षित यौन संबंध के कारण इस इनफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है।
इसलिए समय-समय पर इसके लिए डॉक्टर की सलाह से जांच कराते रहना चाहिए। आमतौर पर 25 से 49 साल की उम्र की महिलओं को हर तीन साल पर इसकी जांच कराने की सलाह दी जाती है।
शराब पीने और धूम्रपान से भी इसका खतरा बढ़ जाता है। अगर स्मोकिंग छोड़ देने से HPV इनफेक्शन जल्दी खत्म हो सकता और यह कैंसर सेल में बदलने से भी बच सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »