ओमीक्रोन के सर्वाधिक मामले महाराष्‍ट्र में, 8 में से 7 केस मुंबई के

दुनिया में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। नए वैरिएंट ओमीक्रोन के मामले अब भारत में भी बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमीक्रोन के 8 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों के साथ भारत में ओमीक्रोन केसेस की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। पिछली बार कोविड संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र सबसे टॉप पर था। अब नए वैरिएंट के साथ भी सर्वाधिक ओमीक्रोन मरीजों वाला राज्य महाराष्ट्र ही हो गया है। देश के 61 ओमीक्रोन केसेस में अकेले महाराष्ट्र में 28 मामले हैं।
आठ में सात मुंबई के
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में ओमीक्रोन से 8 और मरीज संक्रमित मिले। इनमें से 7 मुंबई के हैं और 1 मरीज वसई विरार का है। राज्य में अब तक ओमीक्रोन से संक्रमित कुल 28 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 9 को नेगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट के बाद छुट्टी दे दी गई है।
पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) द्वारा आज दी गई रिपोर्ट के अनुसार राज्य में आठ और मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए। इनमें से सात मरीज मुंबई के हैं और एक मरीज वसई-विरार (मुंबई की एक छोटी बस्ती) का है। उसमें कहा गया कि इन आठ लोगों में सात को कोविड-19 रोधी टीका लग चुका है और उनके लार के नमूने दिसंबर के पहले हफ्ते में जांच के लिए ले लिए गए हैं।
विभाग ने बताया कि सभी संक्रमित 24 से 41 आयु वर्ग में हैं। उसने बताया कि आठ में से तीन में लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जबकि पांच में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। बुलेटिन में कहा गया है कि ‘प्रारंभिक सूचना के मुताबिक इनमें से कोई भी दूसरे देश से नहीं लौटा है।’
आठ में छह क्वारंटीन में
बुलेटिन में कहा गया है कि ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों में से एक ने बेंगलुरु की यात्रा की थी जबकि अन्य ने नई दिल्ली का दौरा किया था। उसमें कहा गया है कि आठ मरीजों में से दो अस्पताल में हैं और छह घरों में क्वारंटीन में हैं और उनके करीबी संपर्कों का पता लगाया जा रहा है।
686 मरीजों को किया गया डिस्चार्ज
महाराष्ट्र में दूसरी लहर की वजह बने डेल्टा वेरिएंट के भी करीब आधे केस लंबे समय तक महाराष्ट्र से ही आते रहे थे। यही नहीं मौतें भी महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में हुई थीं। वहीं इस समय महाराष्ट्र में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 684 नए मामले सामने आए हैं। आज 686 मरीज डिस्चार्ज कर दिए गए। अभी तक 64,93,688 कोविड के मरीजों ने बीमारी को पराजित किया है।
पुणे पर भी मंडराया ओमीक्रोन का खतरा
पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) क्षेत्र में ओमीक्रोन के चार मरीज मिल चुके हैं। ये सभी तीन नाइजीरियाई महिलाओं के संपर्क में रहे थे जिनमें पूर्व में ओमीक्रोन स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। सात नए मरीजों में से चार ने टीके की सभी खुराक ले ली थी। ओमीक्रोन के सात नए मरीजों में चार में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं जबकि तीन में हल्के लक्षण मिले हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *