गणतंत्र दिवस के लिए राजधानी में 25,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

नई दिल्ली। 70वें गणतंत्र दिवस के जश्न को देखते हुए राजधानी में 25,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और विशेषकर मध्य दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों में सुरक्षा चुस्त कर दी गई है।
बता दें कि ये स्थान उन दो आतंकियों के निशाने पर थे जिन्हें गिरफ्तार किया गया है। जैश-ए-मोहम्मद के अब्दुल लतीफ गनी (29) और हिलाल अहमद भट (26) ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में आतंकी हमले की योजना बनाई थी। किसी भी अप्रिय घटना को देखते हुए दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है।
पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार आतंकियों ने लाजपत नगर मार्केट, हाजी मंजिल, तुर्कमान गेट, पहाड़गंज, इंडिया गेट और आईजीएल गैस पाइप लाइन को निशाने पर लेने की योजना बनाई थी।
जमीन से लेकर आसमन तक नजर
डेप्युटी कमिश्नर मधुर वर्मा ने कहा कि दिल्ली में मल्टी-लेयर सिक्यॉरिटी प्रबंध किए गए हैं। यातायात पुलिस सहित करीब 25,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। सीसीटीवी कैमरा और चेहरा पहचानने वाले कैमरा भी राजपथ पर लगाए गए हैं। मोबाइल हिट टीम, ऐंटी एयरक्राफ्ट गन और शार्पशूटर को भी तैनात किया गया है जो कि राजपथ से लाल किले के 8 किलोमीटर के रास्ते पर नजर रखेंगे। दिल्ली पुलिस स्पेशल वेपंस ऐंड टैकटिक्स यानी SWAT की 36 महिला कमांडो भी सुरक्षा प्रबंध का हिस्सा होंगी। इन्हें पिछले साल ही SWAT से जोड़ा गया है। एनएसजी के प्रशिक्षित कमांडो से लैस पराक्रम वैन भी पट्रोलिंग में तैनात रहेंगे। ऊंची इमारतों पर स्नाइपर को तैनात किया गया है। सीसीटीवी कैमरे भी लोगों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। हवाई मार्ग को सुरक्षित करने के लिए एयर डिफेंस की मदद ली जाएगी जिनमें ऐंटी एंटरक्राफ्ट गन शामिल हैं। पुलिस किसी भी तरह के हमले को नाकाम करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। सुरक्षाकर्मियों ने संवेदनशील स्थानों जैसे की भीड़भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को चिह्नित किया है और वहां सुरक्षा उपलब्ध कराई जा रही है।
इन रास्तों पर रहेगा ट्रैफिक प्रतिबंध
ट्रैफिक पुलिस ने 3,000 कर्मचारियों को तैनात किया है जो ट्रैफिक डायवर्जन और गणमान्य हस्तियों के गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच सुनिश्चित करेंगे। विजय चौक और लाल किला ग्राउंड के बीच रिपब्लिक डे परेड सरल तरीके से आयोजित हो सके इसके लिए बेहतर ट्रैफिक प्रबंध किए गए हैं। परेड सुबह 9.50 से विजय चौक से निकलेगी और राजपथ, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जपर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग होते हुए लाल किला तक पहुंचेगी। ट्रैफिक अडवायजरी के मुताबिक, शुक्रवार शाम 6 बजे से परेड समाप्ति तक विजय चौक से राजपथ तक वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। वहीं 25 जनवरी रात 11 बजे से रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह से राजपथ तक वाहनों के जाने पर रोक लगा दी जाएगी। वहीं, रात 10 बजे से तिलक मार्ग, बीएसजेड मार्ग और सुभाष मार्ग पर भी ट्रैफिक बंद कर दिया जाएगा।
मेट्रो: ये स्टेशन रहेंगे बंद
मध्य दिल्ली के केंद्रीय सचिवालय और उद्योग नगर मेट्रो स्टेशन शनिवार दोपहर 12 बजे तक बंद रखे जाएंगे। उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। हालांकि, केंद्रीय सचिवालय पर इंटरचेंज की सुविधा बरकरार रहेगी। इसके अतिरिक्त पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेन पर प्रवेश और निकास सुबह 8.45 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा। कश्मीरी गेट और राजा नाहर सिंह मेट्रो रूट के आईटीओ, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद स्टेशन पूरे दिन खुले रहेंगे। हालांकि, इसके कुछ गेट को दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »