UPSC में विभिन्‍न पदों के लिए 100 से अधिक वैकेन्‍सी, आवेदन मांगे

UPSC (यूनियन पब्‍लिक सर्विस कमीशन) ने बॉटनिस्‍ट, लीगल अफसर और दूसरी पोस्‍ट की रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन मांगे हैं। कैंडिडेट्स इसके लिए 31 अक्‍टूबर 2019 को या उसके पहले अप्‍लाई कर सकते हैं। आगे की स्‍लाइड्स में जानिए, वैकेन्‍सी से जुड़ी अन्‍य डीटेल्‍स…
महत्‍वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन एप्लिकेशन 11 अक्‍टूबर 2019 से शुरू है। आवेदन करने की लास्‍ट डेट 31 अक्‍टूबर 2019 है।
कितनी हैं पोस्‍ट
बॉटनिस्‍ट की 13 पोस्‍ट, लीगल अफसर की 6 पोस्‍ट, जॉइंट असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर की 13 पोस्‍ट, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (ऐनेस्थीसिया) की 20, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (बायो-केमिस्‍ट्री) की 2, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (कार्डियोलॉजी) की 1, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (फरेंसिक मेडिसिन) की 3, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (जनरल मेडिसिन) की 15, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (जनरल सर्जरी) की 9, स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (न्‍यूरो सर्जरी) की 5 और स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (पीडियाट्रिक्‍स) की 1 पोस्ट शामिल हैं।
क्‍या है एलिजबिलिटी क्राइट्रेरिया
बॉटनिस्‍ट की पोस्‍ट के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी से बॉटनी/हॉर्टीकल्‍चर/लाइफ साइंसेस/एग्रीकल्‍चर में मास्‍टर्स की डिग्री होना जरूरी है। बात करें लीगल अफसर की तो कैंडिडेट के पास इंटनेशनल लॉ या इंटरनेशनल रिलेशन्‍स में स्‍पेशलाइजेशन के साथ लॉ में मास्‍टर की डिग्री होना अनिवार्य है। जॉइंट असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर की पोस्‍ट के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स या इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और टेलिकम्‍युनिकेशन या इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और कम्‍युनिकेशन या इन्‍फर्मेशन टेक्‍नॉलजी या कंप्‍यूटर साइंस यर इन्‍फर्मेशन ऐंड कम्‍युनिकेशन टेक्‍नॉलजी या टेलिकम्‍युनिकेशन के साथ इलेक्‍ट्रिकल इंजिनियरिंग में बीटेक या बीई या बीएससी (इंजिनियरिंग) डिग्री होना जरूरी है।
एज लिमिट
बॉटनिस्‍ट, जॉइंट असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर के लिए कैंडिडेट की उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, लीगल अफसर के लिए उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। स्‍पेशलिस्‍ट ग्रेड 3 (ऐनेस्थीसिया/बायो-केमिस्‍ट्री/कार्डियोलॉजी/फरेंसिक मेडिसिन/जनरल मेडिसिन/न्‍यूरो सर्जरी/पीडियाट्रिक्‍स सर्जरी) के लिए उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »