मुरादाबाद में 1.98 करोड़ से होगा smart गौशाला का निर्माण

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में है smart गौशाला का निर्माण

मुरादाबाद। मुरादाबाद के लाकड़ी में मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट वाली smart गोशाला का निर्माण किया जाएगा। इसमें गायों के बैठने, सोने और भ्रमण के लिए अलग-अलग क्षेत्र बनाए जाएंगे। उनको चारा देने से लेकर गोबर व मूत्र संग्रह तक के लिए फिल्ट्रेशन प्लांट बनेंगे।
इसके लिए शासन से बजट का आवंटन हो चुका है। सूबे में अब स्मार्ट गोशाला के लिए मुरादाबाद के आर्किटेक्ट का डिजाइन ही लागू किया जाएगा।

गोकसी बंद होने के बाद आवारा घूमती गायों को अब संरक्षण मिल सकेगा। इनके लिए मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोक्ट स्मार्ट गोशाला का निर्माण किया जा रहा है। इसका डिजाइन गायों की जरुरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

गोशाला में प्री इंजीनियर्ड बिल्डिंग टिनशेड लगाया जाएगा। इसमें गायों को सर्दी-गर्मी का अहसास अत्यंत न्यून होगा। उनके स्नान के लिए स्प्रिंगलर लगाए जाएंगे।

चारा डालने, पानी पिलाने और भ्रमण कराने की व्यवस्था सुनियोजित होगी। इसको गायों की सुविधानुसार एक होटल के रूप में डिलाइन किया गया है। गायों के गोबर और मूत्र को फिल्ट्रेशन प्लांट के माध्यम से एकत्रित कर साफ भी किया जाएगा।

गोबर से बिजली बनाई जाएगी, जिससे सबमर्सेबल और पंखज्ञ-लाइट आदि चलेंगे। 350 गायों और उनके 150 बच्चों को रखने की व्यवस्था होगी,जिसमें प्रत्येक के ऊपर पंखे से ठंडी और हल्की गर्म हवा पहुंचाई जा सकेगी। smart गोशाला से बनने वाली बिजली को आसपास के क्षेत्रों में सप्लाई किया जा सकेगा।

मुख्य पशुधन अधिकारी बीके गुप्ता ने बताया कि मुरादाबाद की गोशाला के डिजाइन को ही प्रदेश स्तर पर स्वीकार किया गया है। अब सभी जिलों में लाकड़ी की डिजाइन पर ही smart गोशाला बनेंगी। इसका निर्माण जल्द शुरू कर दिया जाएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »