मानसून सत्र: सांसदों को डिस्‍पोजेबल कंटेनर्स में केवल पैक्‍ड खाना मिलेगा

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस ने संसद के कामकाज के तरीके पर बड़ा असर डाला है। पिछले दो दशक में ऐसा पहली बार होगा जब सत्र शुरू होने से पहले सर्वदलीय बैठक नहीं होगी। 14 सितंबर से शुरू हो रहे मानसून सत्र में प्रश्‍नकाल होगा या नहीं, इस पर बिजनेस एडवायजरी कमेटी आज फैसला करेगी। स्‍पीकर ने मानसून सत्र का एजेंडा तय करने के लिए यह बैठक बुलाई है। इसी में तय होगा कि शून्‍य काल के समय को कम किया जाए या नहीं। सरकार चाहती है कि प्रश्‍नकाल को स्‍थग‍ित रखा जाए लेकिन विपक्षी सांसद इस कदम पर ऐतराज जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए कैंटीन के मेन्‍यू में भी खासा बदलाव किया गया है। सांसदों को डिस्‍पोजेबल कंटेनर्स में केवल पैक्‍ड खाना मिलेगा।
सरकार को इन मुद्दों पर घेरेगा विपक्ष
विपक्षी दलों ने भारत-चीन सीमा पर तनाव से लेकर अर्थव्‍यवस्‍था में भारी गिरावट और कोरोना महामारी के प्रबंधन को लेकर सरकार को घेरने का मन बनाया है। सरकार को यह भी तय करना है कि वह इन मुद्दों पर कम समय में बिना वोटिंग के लिए चर्चा के लिए तैयार है या नहीं। 2017 में सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए डोकलाम विवाद पर संसद में बोलने से इनकार कर दिया था।
10 रुपये में मिलेगी खस्‍ता-कचौड़ी
कोरोना के चलते फिलहाल सेंट्रल हॉल में केवल सांसदों को एंट्री मिलेगी। चाय, पानी और कॉफी के लिए पेपर कप्‍स का इस्‍तेमाल किया जाएगा।
नाश्‍ता
समोसा – 10.90 रुपये
खस्‍ता-कचौड़ी – 10 रुपये
पनीर पकौड़ा – 15.90 रुपये
वेज सैंडविच – 19.75 रुपये
वेज पैटीज – 25 रुपये
चीज रोज – 28 रुपये
स्प्रिंग रोल्‍स – 70 रुपये
वेज कबाब – 75 रुपये
पनीर टिक्‍का- 125 रुपये
लंच
इडली/वड़ा के दो पीस चटनी के साथ – 50 रुपये
वेज बिरयानी (रायता के साथ) – 75 रुपये
वेज थाली – 105 रुपये
नॉनवेज थाली – 150 रुपये
साउथ इंडियन थाली – 110 रुपये
चार-चार घंटे तक होगा कामकाज
मॉनसून सत्र में दोनों सदन चार-चार घंटे तक चलेंगे। राज्‍य सभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी। इसके बाद पूरे परिसर का सैनिटाइजेशन किया जाएगा। फिर दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक लोकसभा की कार्यवाही चलेगी। सप्‍ताहांत में भी दोनों सदन चलते रहेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *