मंगोलिया के राष्ट्रपति Khaltmagin Battulga ने देखा ताजमहल

आगरा। मंगोलिया के राष्ट्रपति Khaltmagin Battulga ने आज ताजमहल देखा व पत्नी संग ताज का भ्रमण करते हुए वो लगभग पौन घंटे स्मारक में रुके। वीवीआइपी विजिट के कारण ताजमहल दो घंटे तक पर्यटकों के लिए बंद रखा गया। इससे पर्यटक परेशान रहे।

मंगोलियन राष्ट्रपति खाल्तमाजीन बतुल्गा निर्धारित समय से एक घंटा देरी से आगरा पहुंचे। शिल्पग्राम पर उनका स्वागत यूपी के पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने किया। स्वागत के बाद मंगोलियन राष्ट्रपति गोल्फकार्ट से ताजमहल के लिए रवाना हुए।

ताज भ्रमण के दौरान मंगोलियन राष्ट्रपति ताजमहल की पच्चीकारी से खासा प्रभावित हुए। उन्होंने इसके बारे में जानकारी भी ली। इस दौरान उन्होंने फोटो भी खिंचवाई। हालांकि डायना बेंच गीली होने के कारण वो उस पर बैठकर फोटो नहीं खिंचा पाए।

वीवीआइपी विजिट के कारण ताज की टिकट विंडो सुबह 10 बजे से बंद हो गयी थीं। इससे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बता दें कि वीकएंड के कारण शनिवार को ताजमहल पर पर्यटकों की संख्या अधिक रहती है।

गुरुवार को भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे Khaltmagin Battulga

मंगोलिया के राष्ट्रपति Khaltmaagiin Battulga द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आज पीएम मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंगोलिया के गंडान मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया है।

उन्होंने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की। इससे पहले आज उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *