ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद Momo WhatsApp का खौफ

नई दिल्‍ली। Momo WhatsApp ने लोगों की नींद उड़ाकर रखी है। लेटिन अमेरिका में एक नई सोशल इंजीनियरिंग स्कीम ने सभी की नींदें उड़ाकर रख दी हैं।

ब्‍लू व्‍हेल के बाद अब Momo WhatsApp आया है जिसने लैटिन अमेरिकी देशों में लोगों की नींदें उड़ा दी हैं। लैटिन अमेरिका के बाद मोमो वाट्सऐप अमेरिका में भी अपने पैर पसार रहा है।

मोमो वाट्सऐप क्या है?

वाट्सऐप पर एक नंबर काफी वायरल हो रहा है जिसको मोमो वाट्सऐप बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर एक वाट्सऐप कॉन्टेक्ट शेयर किया किया जा रहा है, जिसका एरिया कोड जापान का है। इस कॉन्‍टेक्‍ट नंबर को सेव करने पर एक बड़ी आंखों वाली लड़की की फोटो भी आती है। फोटो काफी डरावनी है, दावा किया जा रहा है कि जो भी इस प्रोफाइल के नंबर से बात करता है वो सुसाइड की तरफ बढ़ने लगता है।

मोमो वाट्सऐप बिलकुल ‘Blue Whale Challenge’ जैसा है. ब्लू व्हेल चैलेंज 2016 में काफी वायरल हुआ था। मोमो प्रोफाइल सबसे पहले फेसबुक पर देखा गया था, जिसके बाद कई लोगों ने उस प्रोफाइल पर कॉन्टेक्ट करने की कोशिश की। मोमो की प्रोफाइल में जिसकी इमेज है उसका चेहरा बिलकुल 2016 में जापान में एक संग्रहालय में प्रदर्शित की गई मूर्तिकला से मेल खाता है। मोमो एक कॉन्सिपिरेसी थ्योरी है जिसका मकसद लोगों के मन में डर पैदा करना है।

”सोशल मीडिया साइट्स पर ये कॉन्टेक्ट नंबर वायरल होने के बाद कई लोगों ने ठीक ऐसी ही प्रोफाइल बना लिए हैं जिससे खतरा और बढ़ता जा रहा है।” लैब के सेक्यूरिटी एक्सपर्ट्स ने मोमो नंबर सेव करके बात करने की कोशिश की लेकिन कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला. ऐसे में पता करना मुश्किल है कि आखिर असली क्रिएटर कौन है।

इस तरह की चीजें सबसे पहले बच्‍चों को अपना शिकार बनाती हैं। ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज के दौरान भी यही हुआ था। कई बच्‍चों ने उस गेम के फेर में पड़कर अपनी जान गंवा दी।

इस तरह अपने बच्‍चों को दूर रख सकते हैं-

1. अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में वही नंबर सेव करें जो आपके परिचित के हों. बच्चों के फोन में पेटर्न लॉक करके रखें जिसको आप जानते न हों, उनसे नंबर एक्सचेंज न करें।
2. आपके बच्चे सोशल मीडिया अकाउंट पर क्या शेयर कर रहे हैं इस बात का ध्‍यान रखें। खास कर फोन नंबर. क्योंकि सोशल मीडिया पर कोई भी आसानी से फोन नंबर ले सकता है।
3. अपने फोन को एंटी वायरस से प्रोटेक्ट करें. ऐसा करने पर जब भी आप किसी लिंक को ओपन करेंगे तो पॉप-अप आ जाएगा। यही नहीं, वो आपके वाट्सऐप, एसएमएस, और फेसबुक मैसेंजर को भी प्रोटेक्ट करेगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »