मोदी मंत्रिमंडल में जल्द हो सकता है बड़ा बदलाव, वसुंधरा को लाया जा सकता है केंद्र में

Modi may soon get a big change in cabinet, Vasundhara can be brought to the center
मोदी मंत्रिमंडल में जल्द हो सकता है बड़ा बदलाव, वसुंधरा को लाया जा सकता है केंद्र में

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव कर सकते हैं. भाजपा मुख्यालय के सूत्रों की मानें तो संसद का बजट सत्र खत्म होते ही यह फेरबदल हो सकता है. 12 अप्रैल को संसद का बजट सत्र समाप्त हो रहा है.
रक्षा मंत्री का पद खाली, जेटली निभा रहे जिम्मेदारी
दरअसल भाजपा संगठन में कई पद खाली हो गए हैं, राज्यपालों के कई पद खाली हैं. कई संवैधानिक संस्थाओं में भी पद खाली हैं जैसे मानवाधिकार आयोग आदि.
मंत्रिमंडल में भी 2019 को ध्यान में रखकर बदलाव किए जाने की बात की जा रही है. रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा चले जाने के बाद इस पद का अतिरिक्त कार्यभार वित्त मंत्री अरुण जेटली संभाल रहे हैं. फेरबदल में एक नया रक्षा मंत्री का नाम तय हो सकता है.
वसुंधरा को दी जा सकती है विदेश की कमान
सूत्र बताते हैं कि इस बार कैबिनेट बदलाव में कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनाया जा सकता है. दावा है कि राजे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जगह ले सकती हैं. वसुंधरा राजे की जगह ओम माथुर को संभवत: राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.
मनोज सिन्हा का बढ़ाया जा सकता है कद
केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का कद भी बढ़ाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की रेस में मनोज सिन्हा सबसे आगे थे लेकिन अचानक योगी आदित्यनाथ को यूपी का मुख्यमंत्री बना दिया गया. ऐसे में मनोज सिन्हा की नाराजगी की खबरें भी सामने आईं इसलिए मनोज सिन्हा की नाराजगी दूर करने के लिए उनका कद बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल उनके पास दूरसंचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी है.
75 पार कलराज की हो सकती है विदाई
केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के लिए संकेत अच्छे नहीं है. माना जा रहा है कि 75 साल से अधिक उम्र वाले नेताओं को सक्रिय राजनीति से दूर रहने की पीएम मोदी की नीति की गाज उन पर गिराई जा सकती है. संभव है उन्हें किसी राज्य का राज्यपाल बनाकर मंत्रिमंडल से विदाई दी जा सकती है. उत्तराखंड से भी किसी सांसद को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. रमेश पोखरियाल निशंक, भगत सिंह कोशियारी इस रेस में है.
शिवसेना को मिल सकता है एक मंत्री पद
मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छ्त्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले आगामी विधान सभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए भी कुछ चेहरे मोदी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं. शिवसेना के कोटे से एक केंद्रीय मंत्री का पद खाली है. यह एक सहयोगी दल है और राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले भाजपा नाराज शिवसेना को मनाने के लिए एक मंत्री पद उसे दे सकती है.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *