Petrol pump खोलने के नियम आसान बनाने जा रही सरकार

नई दिल्‍ली। पेट्रोलियम मंत्रालय ने Petrol pump खोलने से जुड़े नियमों में ढील देने की बड़ी तैयारी शुरू कर दी है, जल्द ही बड़े शॉपिंग मॉल में या बड़ी रिटेल शॉप में ही पेट्रोल-डीज़ल खरीदने का मौका मिल सकता है।

दरअसल पेट्रोलियम मंत्रालय ने Petrol pump खोलने से जुड़े नियमों में ढील देने की बड़ी तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर बनी एक्सपर्ट कमिटी ने पेट्रोलियम मंत्रालय से इसकी सिफारिश की है जिसको देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल पंप खोलने से जुड़े नियमों को आसान बनाने पर विचार शुरू कर दिया है।

अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो अब 250 करोड़ रुपये नेटवर्थ वाली कंपनी भी पेट्रोल पंप खोल सकेगी। फिलहाल पेट्रोल पंप खोलने की शर्त 2000 करोड़ रुपये की नेटवर्थ है।

गौरतलब है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने अक्टूबर 2018 में फ्यूल रिटेल से जुड़े नियमों में बदलाव के लिए एक्सपर्ट कमिटी का गठन किया था। फ्यूल रिटेल मार्केट में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट कमिटी का गठन किया गया था। एक्सपर्ट कमिटी में पूर्व पेट्रोलियम सचिव जीसी चतुर्वेदी, पेट्रोलियम मंत्रालय के ज्वाइंट सचिव आशुतोष जिंदल , अर्थशास्त्री किरीट पारीख और एमए पठान शामिल है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »