सरकार ने सांसद निधि योजना मार्च 2020 तक बढ़ाई

नई दिल्‍ली। सरकार ने सांसदों के संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए दी जाने वाली सांसद निधि की अवधि मार्च 2020 तक बढा दी है।

सरकार ने सांसदों के संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए दी जाने वाली सांसद निधि की अवधि मार्च 2020 तक बढा दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की आज यहां हुई बैठक में इसे मंजूरी प्रदान की गयी।
योजना के तहत स्थानयी प्रशासन की देखरेख में अगले तीन साल में इस निधि से 11850 करोड रुपए का काम होगा जिसमें क्षमता विकास, प्रशिक्षण आदि कार्य कराए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की आज यहां हुई बैठक में इसे मंजूरी प्रदान की गयी। योजना के तहत स्थानयी प्रशासन की देखरेख में अगले तीन साल में इस निधि से 11850 करोड रुपए का काम होगा जिसमें क्षमता विकास, प्रशिक्षण आदि कार्य कराए जाएंगे। यह निधि नोडल प्राधिकरण को निर्धारित निर्देशों के तहत जारी की जाती है।

संसद सदस्य को हर साल पांच करोड़ रुपए संसदीय क्षेत्र में पेयजल, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सड़क आदि सुविधाओं के विकास के लिए स्थानीय प्रशासन के माध्यम से दी जाती है। सांसदों के लिए इस योजना को 1993-94 में शुरू किया गया था और तब से पिछले वर्ष अगस्त तक इसके तहत 44 लाख 929 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 18 लाख 82 हजार 180 कार्यों को पूरा किया गया है।

-एजेंसी