मोदी को मिला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान, रॉयल जॉर्डन और इजरायली चॉपर्स ने किया एस्कॉर्ट

Royal Jordanian and Israeli Choppers did escort
रॉयल जॉर्डन और इजरायली चॉपर्स ने किया पीएम मोदी को एस्कॉर्ट

रमल्ला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज फिलिस्तीन में ‘ग्रैंड कॉलर’ सम्मान से नवाजा गया। यह विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। भारत और फिलिस्तीन के रिश्तों की बेहतरी के लिए पीएम द्वारा उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया। पीएम मोदी को यह सम्मान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने सौंपा। दोनों ने इस मौके पर द्वीपक्षीय वार्ता भी की।
नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन की आधिकारिक यात्रा पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। ‘ग्रैंड कॉलर’ सम्मान फिलिस्तीन द्वारा किसी विदेशी मेहमान को दिए जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है। यह किसी देश के राजा, राज्य के प्रमुख या ऐसे ही किसी पद पर मौजूद सम्मानित लोगों को दिया जाता है। पीएम मोदी से पहले साउदी अरब के किंग सलमान, बहरीन के किंग हामाद, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आदि को यह सम्मान दिया गया है।
बता दें कि पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं। फिलिस्तीन उनका पहला पड़ाव है। इस दौरे को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि यह दौरा इस बात की गलतफहमी को दूर करेगा कि मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत ने फिलिस्तीन को लेकर अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव लाए हैं।
साल 2017 में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तब वह फिलिस्तीन नहीं गए थे जिस पर काफी निराशा जताई गई थी। कूटनीतिक जानकार मानते हैं कि यह कदम भारत की पूर्व में अपनाई गई नीति से ठीक उलट थी।
दो देशों के चॉपर आए छोड़ने
मोदी की यह यात्रा और भी कई मायनों में ऐतिहासिक है। मोदी ने जॉर्डन से फिलिस्तीन तक की यात्रा चॉपर से की है। वहीं इस दौरान रॉयल जॉर्डन चॉपर्स और इजरायली चॉपर्स उन्हें एस्कॉर्ट कर रहे थे। मोदी के पहले फिलिस्तीन को दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जॉर्डन और इजरायल के चॉपर भी उनके साथ चल रहे थे।
-एजेंसी