संस्‍कृति और Mission Possible ने किया पौधारोपण

मथुरा। संस्‍कृति विश्‍वविद्यालय के कुलाधिपति सचिन गुप्‍ता एवं Mission Possible के प्रेसिडेंट राहुल सक्‍सेना ने संयुक्‍त रूप से विश्‍वविद्यालय के प्रांगण में संयुक्‍त रूप से वृक्षारोपण किया।

Mission Possible did planting in sanskriti University
Mission Possible did planting in sanskriti University

विश्‍वविद्यालय के कुलाधिपति सचिन गुप्‍ता ने इस अवसर पर अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि वृक्ष धरा का भूषण हैं, ये प्रदूषण दूर करते हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए पौधों को बचाना नितांत आवश्यक है। हम अपने भौतिक सुखों के लिए दिन-प्रतिदिन पेड़ काट रहे हैं। एक पेड़ के कटने के बदले हमें 4 पौधे लगाने चाहिए। बढ़ते तापमान को रोकने के लिए एवं पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए पौधों का संरक्षण एवं संवर्धन करना चाहिए।

संस्‍कृति विश्‍वविद्यालय के वाइस चांसलर डा. राणा सिंह ने कहा कि प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति को अपने जीवन में अधिकाधिक वृक्ष लगाने चाहिए। आज के समय में जंगलों को काटकर शहरीकरण की ओर इंसान का झुकाव बढ़ता जा रहा है जो कि आने वाले समय में बहुत ही घातक साबित होगा।

श्री सिंह ने कहा कि प्रकृति के नियमानुसार कुल भूमि के 33 प्रतिशत भाग पर पेड़ पौधे होने चाहिए, तभी पर्यावरण में संतुलन बना रह सकता है। पेड़-पौधे प्रकृति की अनुपम देन है। इन्हें बचाना प्रत्येक मनुष्य का कर्तव्य है। अधिक पौधारोपण से पर्यावरण स्वच्छ होगा और इससे हमें सांस लेने के लिए शुद्ध हवा उपलब्ध होगी। हम स्वस्थ जीवन जी सकेंगे तथा हमारा निरोग समाज का संकल्प भी पूरा होगा।

इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय की ओएसडी मीनाक्षी शर्मा, डीन स्‍टूडेंट वेलफेयर ओ. पी. जसूजा, डीन प्रो. कल्‍याण कुमार एवं दिलीप सिंह, शिक्षकगण एवं छात्रछात्रायें उपस्‍थित थे।

मिशन पॉसीबिल टीम में वंदना सक्‍सेना, भारती शर्मा, मधु, सचिन अग्रवाल, गीता पांडेय, प्रीति गुप्‍ता, प्रकाश शर्मा, पूनम आदि उपस्‍थित थे। सचिन गुप्‍ता ने मिशन पॉसीबिल टीम को सम्‍मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »