अनेक रोगों का आसान इलाज़ है मिश्री का पानी

मिश्री सिर्फ आपके मुंह के स्वाद को अच्छा ही नहीं करती है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। मिश्री अर्थात् रॉक शुगर (Rock Sugar) चीनी का दूसरा विकल्प माना जाता जाता है। दरअसल, शक्कर के जमे हुए कण को ही मिश्री कहते हैं। यूं तो अक्सर आप खाना खाने के बाद मिश्री और सौंफ का सेवन करते होंगे, लेकिन इसके कई और स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

खांसी-जुकाम में फायदेमंद- सर्दी के मौसम में व्यक्ति को कई बीमारियों का खतरा रहता है, जिसमें खांसी, जुकाम सबसे आम हैं। ठंड में अक्सर लोगों को खांसी- जुकाम की समस्या सताती है। ऐसे में मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट बना लें और रात के समय इसका सेवन करें। इसके अलावा मिश्री और काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से भी खांसी में आराम मिलता है।

गर्मी के दिनों भारतीय गांवों में लोग मिश्री के पानी का सेवन करते हैं। दरअसल इन लोगों का मानना होता है कि गर्मियों में सुबह-सुबह मिश्री का पानी से पीने से शरीर में ठंडक पहुंचती है और व्यक्ति को लू नहीं लगती। वहीं जो लोग मॉर्निंग वॉक या दौड़ने जाते हैं उनके लिए तो ये प्री और पोस्ट दोनों वर्कऑउट ड्रिंक के रूप में हो सकता है क्योंकि इससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

मिश्री का पानी
मिश्री का पानी वैसे तो शिशुओं को दिया जाता है पर अगर बड़े भी इसी पिएं तो इसका उन्हें बहुत लाभ मिल सकता है। मिश्री में मिठास और ठंडक दोनों गुण होते हैं। तेज गर्मी में मिश्री का प्रयोग ठंडा ताजा पेय बनाने के लिए किया जाता है। एक गिलास पानी में मिश्री को मिलाकर पीने से शरीर को गर्मी से राहत मिलने के साथ ही एनर्जी भी प्राप्‍त होती है। वहीं अगर इनमें सौंफ पीस कर मिला लिया जाए, तो ये और फायदेमंद हो सकता है।

मिश्री का पानी कैसे तैयार करें?
मिश्री का पानी तैयार करने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी। इसे तैयार करने के लिए आपको रात में एक लोटे या मग में मिश्री और पानी भर के रख दें। उसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह उठकर उसमें पुदीना पीस कर मिला लें। फिर आप चाहें तो इसमें हल्का काला नमक भी मिला सकते हैं। अब इन सबको अच्छे से मिला लें और बर्फ डालकर पी लें।

मिश्री का पानी हाथ और पैरों की जलन दूर करे
सुबह-सुबह मिश्री का पानी पीने से गर्मी में होने वाली हाथ-पैरों की जलन दूर होती है। दरअसल जिन लोग के पैरों और हाथों में दर्द रहता है या अकड़ रहती है उनके लिए मिश्री का पानी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसके कारण उनके पैर में दर्द और जलन की समस्या रहती है। ऐसे में सुबह उठते ही मिश्री का पानी पीने से उन्हें इससे निजात मिल सकता है।

हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाता है
शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होती है, बिना कुछ किए थकान महसूस होती है। ऐसे लोगों को गर्मी में बहुत चक्कर भी आते हैं। इसके लिए मिश्री में इन सभी समस्याओं का समाधान छुपा है। ऐसे लोगों को सुबह उठकर नियमित तौर पर मिश्री के पानी का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तो बढ़ता ही है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

नाक से खून आने की समस्या
गर्मी में बहुत से लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। दरअसल ये पानी की कमी या नाक सूख जाने की वजह से भी होता है। ऐसे में सुबह उठकर मिश्री का पानी पीना एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है।

मुंह के छाले दूर करे
मुंह के छाले होने पर मिश्री को इलायची के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को रोज सुबह पानी में मिला कर पिएं। इस तरह ये मुंह के छाले को दूर करने में रामबाण इलाज साबित हो सकती है। वहीं इसकबोल भूसी के साथ मिश्री के पानी को मिला कर पिया जाए तो ये आपको इससे हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है।

Health Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *