मिस्‍बाह उल हक ने किया संन्‍यास लेने का ऐलान

Misbah ul Haq announced to seek retirement
मिस्‍बाह उल हक ने किया संन्‍यास लेने का ऐलान

पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के कप्‍तान मिस्‍बाह उल हक ने संन्‍यास लेने की घोषणा की है. उन्‍होंने लाहौर में गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह वेस्‍टइंडीज दौरे के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे. वेस्‍टइंडीज के साथ पाकिस्‍तान 21 अप्रैल से तीन टेस्‍ट खेलने जा रहा है. यह उनकी अंतिम सीरीज होगी. गौरतलब है कि बुधवार को ही विजडन के साल के पांच सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर्स में जगह मिली थी. दरअसल लगातार कई टेस्‍ट मैचों में हार के बाद मिस्‍बाह की कप्‍तानी और उनके प्रदर्शन पर सवाल खड़े हुए थे.

पाकिस्‍तान के टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर 1 की पोजीशन बनाने के बाद उसको लगातार कई टेस्‍ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. हाल में पाकिस्‍तान को लगातार छह टेस्‍ट मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है. न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्रमश: 2-0 और 3-0 से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ-साथ मिस्‍बाह के प्रदर्शन में भी गिरावट देखने को मिली. मिस्‍बाह के संन्‍यास लेने की घोषणा को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है.

वेस्टइंडीज सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहेंगे मिस्बाह उल हक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक ने अपने संन्यास की घोषणा कर दी. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद संन्यास लेंगे. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड  के चेयरमैन शहरयार खान ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक की आखिरी सीरीज होगी.

42 साल के मिस्बाह पाकिस्तान के सफलतम टेस्ट कप्तानों में से एक हैं और उनके नेतृत्व में टीम अगस्त में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची थी. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-2 के नतीजे के बाद पाकिस्तान ने शीर्ष स्थान हासिल किया था.

मिस्बाह के संन्यास की असली वजह पाकिस्तान की टेस्ट में लगातार 6 हार को माना जा रहा है. पाक को यूएई में पहले वेस्टइंडीज के हाथों शिकस्त झेलना पड़ी. इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी जमीन पर पाक को 2-0 से टेस्ट सीरीज में मात दी. फिर ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में अपने घर में पाकिस्तान को 3-0 से हराया.

लगातार टेस्ट सीरीज हार से मिस्बाह की काफी आलोचना होने लगी और उनकी कप्तानी पर सवाल उठने लगे. इस दौरान उनके बल्ले से भी रन नहीं निकल रहे थे.

इसके बाद मिस्बाह ने अपने संन्यास की खबरों के बारे में कहा था कि पाकिस्तान सुपर लीग  के बाद ही वह अपने भविष्य के बारे में कोई फैसला लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *