मिराज-2000 लड़ाकू विमान भारत को गिफ्ट में देगा फ्रांस

नई दिल्‍ली। फ्रांस के साथ राफेल डील को लेकर भले ही सरकार पर लगातार आरोप लगते रहे हों लेकिन केंद्र अपने फैसले पर अडिग है। इस बीच राफेल लड़ाकू विमान बनाने वाले दसॉल्ट कंपनी भारत को मिराज-2000 लड़ाकू विमान गिफ्ट में दे रही है। ये विमान दसॉल्ट द्वारा ही बनाए गए हैं। मिराज वही विमान है जिसने कारगिल युद्ध के दौरान अपनी क्षमता सिद्ध की थी। इन विमानों का जायजा के लिए स्क्वाड्रन लीडर के नेतृत्व में एयरफोर्स की एक टीम फ्रांस का दौरा करेगी और मिराज का निरीक्षण करेगी।
इसके बाद यह टीम इस बारे में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी कि क्या इन विमानों को लेना चाहिए कि नहीं? क्योंकि इनके स्पेयर पार्ट्स भी भविष्य में काम आ सकते हैं। दसॉल्ट ने फिलहाल इन विमानों को बनाना बंद कर दिया है। भारत अभी भी मिराज एयरक्राफ्ट का प्रयोग कर रहा है। इस बारे में एयरफोर्स की टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। भारत के पास फिलहाल 50 से ज्यादा मिराज लड़ाकू विमान हैं।
आपको बता दें कि फ्रांस भारत को 32 सेंकेड हैंड जगुआर विमान भी मुफ्त में दे रहा है। भले ही ये 32 जगुआर विमान पुराने हों लेकिन भारतीय वायुसेना के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »