कश्मीर के Kishtwar में मिनी बस खाई में गिरी, 35 लोगों की मौत

जम्‍मू। कश्मीर के Kishtwar ज़िले में सोमवार की सुबह एक मिनी बस गहरी खाई में गिर गई। बताया जा रहा है कि यह बस केशवान से किश्‍तवाड़ जा रही थी और इसी बीच हादसे का शिकार हो गई। मारे गए लोगों की अभी पहचान नहीं हो पाई है। राहत और बचाव कार्य जारी है।
Kishtwar ज़िले के पुलिस उपायुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने 20 यात्रियों के मौतों की पुष्टि की है लेकिन स्थानीय लोगों और अस्पताल सूत्रों ने कहा कि कई घायल यात्रियों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया इसलिए मृतक संख्‍या 35 हो चुकी है।
जम्मू अस्पताल के सूत्रों ने भी इस दुर्घटना में तीस से ज़्यादा लोगों के मारे जाने की बात कही है। तीन घायल लोगों को हवाई रास्‍ते से जम्‍मू लाया गया है। कुछ अन्‍य घायलों को लाने के लिए हेलिकॉप्‍टर ने उड़ान भरी है।
बस में कथित तौर पर क्षमता से अधिक लोगों को बिठा लिया गया था, जो Kishtwar से केशवन गांव जा रही थी।
श्रीनगर से 300 किलोमीटर दूर किश्तवाड़ उन तीन ज़िलों में से एक है जो हिमालयी इलाक़े की तलहटी में बसा है।
सड़कें पहाड़ को काट कर बनाई गई हैं। इस क्षेत्र को चिनाब घाटी के नाम से भी जाना जाता है।
सड़कों की स्थिति यहां बहुत अच्छी नहीं है। हाल के वर्षों में यहां ऐसी कई बस दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें हज़ारों लोगों की जानें जा चुकी हैं।
पिछले हफ्ते भी एक बस गहरी खाई में गिर गई थी, जिसमें नौ लड़कियों की मौत हो गई थी. इसमें कुल ग्याहर छात्र सवार थे।
किश्तवाड़ के अधिकारियों का कहना है कि बचाव अभियान चल रहा है और स्थानीय पुलिस और सुरक्षा बल शवों को खाई के निकालने में मदद कर रहे हैं।
राज्यपाल सत्यापल मलिक ने मौतों पर दुख व्यक्त किया है और संबंधित अधिकारियों से घटना की जांच के निर्देश दिए हैं।
जम्‍मू के आईजीपी ने एम के सिन्‍हा ने बताया कि यह हादसा सोमवार सुबह साढ़े सात बजे हुआ। बस फिसलकर खाई में गिर गई। हादसे में हताहत हुए लोगों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया है।
इस बीच पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने किश्‍तवाड़ हादसे पर दुख जताया है और घायलों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »