बीकानेर के पास MIG 21 लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर के पास शोभासर गांव में MIG 21 विमान क्रैश हो गया है हालांकि खास बात यह  रही कि इस MIG 21 दुर्घटना में पायलट बाल-बाल बच गया, मामले की जांच कोर्ट द्वारा की जाएगी। MIG 21 विमान ने नल एयरबेस से उड़ान भरी थी लेकिन लैंडिग से पहले ही हादसे का शिकार हो गया। राजस्थान के बीकानेर जिले में शुक्रवार को वायुसेना का एक लड़ाकू विमान MIG 21  दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि पायलट विमान से सुरक्षित कूद गया। सेना के प्रवक्ता सोंबित घोष के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमान मिग-21 बीकानेर के वायुसेना के नाल हवाई अड्डे से नियमित उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

उन्होंने बताया कि दुर्घटना के कारणों की जांच के लिये कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की जा रही है। बीकानेर के पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 बीकानेर से लगभग 12 किलोमीटर दूर शोभासर की ढाणी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पुलिस दल घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है। इस दुर्घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर में भी वायुसेना का मिग 21 बाइसन क्रैश हो गया था, क्रैश होने से पहले मिग ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था। इस विमान को विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे जो बाद में पाक अधिकृत कश्मीर पहुंच गए थे, हालांकि बढ़ते राजनीतिक दवाब के कारण पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल रिहाई करनी पड़ी थी।

आपको बता दें कि मिग लड़ाकू विमान अक्सर दुर्घटना का शिकार बनते रहे हैं। जुलाई 2018 में हिमाचल के कांगड़ा में मिग-21 लड़ाकू विमान हादसे का शिकार हो गया था। पंजाब के पठानकोट से ये विमान हिमाचल प्रदेश की तरफ आ रहा था लेकिन कांगड़ा के जावली सबडिविजन में पट्टा जत्तियां में विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था।  इसी तरह सितंबर 2018 में भी जोधपुर के पास इंडियन एयरफोर्स का मिग -27 क्रैश हो गया था लेकिन पायलट सुरक्षित बच गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »