MG Motor की इलेक्ट्रिक कार जल्द दिखेगी भारत में, ये हैं खासियत

नई दिल्‍ली। MG Motor भारत में अपनी शुरुआत नई Hector SUV के साथ करने जा रही है। ऑटो बाजार की रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार को अगले वित्तवर्ष की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकती है। SAIC-स्वामित्व वाली ग्लोबल ऑटो ब्रैंड ने इस बात पर हामी भरी है कि कंपनी का अगला प्रोडक्ट घरेलु बाजार में लॉन्च होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो MG Motor की आने वाली इलेक्ट्रिक SUV इस साल अक्टूबर महीने में लॉन्च हो सकती है। बता दें कि यह इलेक्ट्रिक कार ZS पर बेस्ड होगी। ब्रिटिश कंपनी ने भारत में स्टैंडर्ड ZS की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है।

नवंबर में हुए 2018 Guangzhou Auto Show में MG ने EZS से पर्दा उठाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक MG की तरफ से EZS में 45.6 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो 148 hp का मैक्सिमम पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दावा किया जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 0-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार केवल 3.1 सेकेंड्स में हासिल कर सकती है।

MG EZS सिंगल चार्ज पर 350 किलोमीटर का रेंज देगी। यानी एक बार इसे फुल चार्ज करने पर MG EZS सड़कों पर 350 किलोमीटर बिना रुके चलेगी। इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे। हालांकि, फास्ट चार्जर की मदद से यह कार केवल 30 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज हो जाएगी।

EZS भारत में चीन से CBU रूट के जरिए लाई जाएगी। खबरों की मानें तो शुरुआती दौर में इस कार के 250 यूनिट्स की बिक्री का ही टारगेट रखा जाएगा। भारतीय बाजार में MG EZS इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 20 लाख रुपये के आसपास होगी।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक कार की मांग जोर पकड़ने लगी है। ऐसे में सरकार से लेकर निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को लेकर गंभीर हो गई है। ऐसे में कई कार निर्माता इस साल अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने जा रही है। इन्हीं में MG EZS भी शामिल है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »