विद्यार्थियों ने posters से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

मथुरा। जनपद के प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्थान अमर नाथ विद्या आश्रम में पृथ्वी सप्ताह के अंतर्गत विद्यार्थियों ने posters  प्रतियोगिता में भाग लेते हुये पोस्टर पर रंगों के माध्यम से अपने विचारों को उकेरा ।

posters प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने जहां वृक्षों का संरक्षण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण से सम्बन्धित चित्र बनाये तो वहीं प्रदूषण रोकने के लिये चित्रों के माध्यम से अपने सटीक सुझाव भी दिये हैं वे सभी को आश्चर्यचकित करने वाले हैं । बच्चों ने जल संरक्षण के लिये वाटर हारवेस्टिंग तथा अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का प्रेरक संदेश दिया है ।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने सभी विद्यार्थियों की कला प्रतिभा की प्रशंसा करते हुये कहा कि बच्चों ने जो पोस्टर पर जो चित्र बनाये हैं वे सभी अद्वितीय एवं अनुकरणीय है । उन्होंने आशा व्यक्त करते हुये कहा कि सभी लोग बच्चों के विचारों से सहमत होते हुये अपने पर्यावरण एवं पृथ्वी की रक्षा हेतु आगे आयेंगे। उन्होंने कहा कि सभी के अवलोकन के लिये बच्चों द्वारा बनाये गये चित्रों की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा ।

विद्यालय के उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी ने बच्चों द्वारा पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिये शुभकामनायें दीं। उन्होंने बताया कि विद्यालय में शीघ्र ही वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया जायेगा ।

सामाजिक विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में साक्षी, गार्गी शर्मा, हितेषी, जाह्नवी, जया, प्रगति, शशंाक, कृष्णा, अभिषेक, सृष्टि, सुहानी, प्रगति, पुलकित सहित सैकड़ों बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया । कार्यक्रम में सुनील तिवारी, शुभम मोहन, रिचा सहित सभी शिक्षकों ने बच्चों का मार्गदर्शन किया तथा उनकी प्रस्तुतियों की सराहना की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »