‘करो या मरो’ का संदेश: 72 घंटों में पुलिस ने 39 गायब लड़कियों में से 27 को ढूंढ निकाला

Message of 'Do or Die': police found 27 out of 39 missing girls In 72 hours
‘करो या मरो’ का संदेश: 72 घंटों में पुलिस ने 39 गायब लड़कियों में से 27 को ढूंढ निकाला

शाहजहांपुर। पुलिस चाहे तो तय समय में अपना काम पूरा कर सकती है, इसका एक उदाहरण देखने को मिला शाहजहांपुर में। शीर्ष अधिकारी से एक सख्त निर्देश मिला और रातों-रात शाहजहांपुर पुलिस ने दर्जनों लापता लड़कियों को ढूंढ निकाला। एसपी सिटी केबी सिंह ने इलाके के दर्जनों पुलिस वालों को अलग-अलग थाना क्षेत्रों से गायब हुईं 39 लड़कियों के पेंडिंग मामलों को निपटाने को लेकर चेतावनी दी और नतीजा यह रहा कि कुछ घंटों में 27 लड़कियां खोज निकाली गईं।
महज 72 घंटों में 27 लड़कियों को ढूंढ निकाला गया और अन्य 12 की तलाश अभी जारी है। इस इलाके में पुलिस वालों के लिए ‘करो या मरो’ का सख्त संदेश है। काम में कोताही के कारण 8 सब इंस्पेक्टरों का पहले ही पुलिस लाइन्स में तबादला किया जा चुका है और समान रैंक के 24 अन्य को 48 घंटों के भीतर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कहा गया है।
शाहजहांपुर इलाके में धारा 363 (किडनैपिंग) और 366 (किडनैपिंग, शादी के लिए मजबूर किए जाने) के तहत 39 मामले पेंडिंग पड़े थे। लड़कियों के परिजन बार-बार उन्हें खोज निकालने के लिए शिकायतें लेकर आते थे। इनमें से ज्यादातर मामले 2016 से पेंडिंग पड़े थे, इनमें एक नाबालिग लड़की का भी मामला था, जो 2015 से पेंडिंग है। केबी सिंह से चेतावनी मिलने के बाद नाबालिग लड़की की तलाश तेज कर दी गई और उसे सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया। मामला रोजा थानाक्षेत्र का था।
पुलिस ने आसपास से ही नहीं, बल्कि दूर के इलाकों से भी लड़कियों को खोज निकाला। दो लड़कियों को यहां से 30 किमी की दूरी से बचाया गया, तीन को 55 किमी दूर कालन से बरामद किया गया। वहीं, एक लड़की को चंडीगढ़ से वापस लाया गया और दो को इलाहाबाद से।
अधिकारियों ने बताया कि इन मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस वालों पर पूरी छूट दी गई थी। उन्हें कहा गया था कि जल्द से जल्द इन लड़कियों को खोजकर इनके घर वालों तक पहुंचाया जाए।
अपना नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, ‘बचाई गईं ज्यादातर लड़कियां नाबालिग हैं। इनमें से कई अपनी मर्जी से घर से भागी थीं और अपनी पसंद के लड़के से शादी रचाना चाहती थीं। जिन लड़कों के साथ ये भागीं थीं, उनके खिलाफ भी नाबालिग की किडनैपिंग का केस दर्ज किया जाएगा।’
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *