भारत में EQC मॉडल की इलेक्ट्रिक कार लाने जा रही है मर्सिडीज

नई द‍िल्ली। कार न‍िर्माता कंपनी मर्सिडीज बेन्ज भारत में EQC मॉडल की इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही है। मध्यम आकार की स्पोर्ट्स कार (एसयूवी) के साथ साथ यह ग्रीन कार लाइन-अप का पहला मॉडल होगा, जिसे जल्द दुनिया भर में लॉन्च किया जाएगा।

मर्सिडीज इंडिया के सीईओ और एमडी मार्टिन श्वॉन्क ने कहा कि कंपनी शुरुआत में ईक्यूसी को भारत में आयात करेगी। वह भारत में पुणे के अपने प्लांट में इसकी असेंबलिंग की योजना पर बना रही है।

मर्सिडीज बेन्ज जर्मनी की कंपनी है। इसने ईक्यूसी को अभी तक जापान, अमेरिका, जर्मनी, कोरिया और चीन में लॉन्च किया है. भारत में कंपनी इसे अगले महीने पेश करेगी। अप्रैल में यह बाजार में आ जाएगी। वैश्विक स्तर पर कंपनी साल 2022 तक ईक्यू ब्रांड के तहत 10 कारें पेश करने पर विचार कर रही है।

एक बार चार्ज होने पर यह कार 400 किलोमीटर तक चलेगी। 100 फीसदी चार्ज होने में इसे 90 मिनट समय लगेगा. प्रदर्शन की बात करें, तो यह 5.1 सेकंड में 0 से 100 की स्पीड हासिल कर लेगी। यह 765 एनएम टॉर्क और 408 हॉर्सपावर की क्षमता से लैस होगी।

श्वॉन्क ने कहा, “कीमतों पर बात करना अभी जल्दबाजी होगा.” हालांकि, बाजार में इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से ऊपर आंकी जा रही है। इसमें आयात शुल्क व अन्य टैक्स भी शामिल हैं। हालांकि कंपनी ने कहा भारत कार उत्पादन के लिए उसकी अहम योजना का हिस्सा है। श्वॉन्क ने कहा, “हम घरेलू बाजार में उत्पादन करना चाहते हैं. उससे पहले हमने बिजनेस के स्तर के बारें में समझना होगा और अपना मार्केट तैयार करना होगा. यह पूरी तरह एक नया सेगमेंट है और हमारी प्रतिस्पर्धा अलग है। हम इसका विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं।”

श्वॉन्क ने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्च की रफ्तार को सीमित रखना चाहती है। वह अपने पेट्रोल और डीजल वाहनों पर भी फोकस कर रही है। उन्होंने कहा, “ईक्यूसी लग्जरी देगी, मगर इसका अर्थ नहीं कि हम पेट्रोल और डीजल कारों को छोड़ देंगे। ये हमारा मुख्य बिजनेस हैं और रहेंगे।” मर्सेडीज ने बीएस VI के लॉन्च के विषय में कहा कि उसकी इंडिया पोर्टफोलियो काफी बढ़िया है। पेट्रोल और डीजल में कंपनी वॉल्यूम पर जोर दे रही है। ग्रीन कारों का लॉन्च चुनिंदा शहरों में किया जाएगा।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *