मेरठ: रिमोट से बिजली चोरी का भंडाफोड़, दो युवक गिरफ्तार

मेरठ। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की क्राइम ब्रांच टीम ने दो युवकों को पकड़ा है, जो चाइनीज रिमोट कंट्रोल की मदद से घरों के बिजली मीटर को कंट्रोल करके बिजली चोरी करते थे। पिछले एक-डेढ़ साल में कई करोड़ रुपये की बिजली चोरी होने का आरोप है। पुलिस ने ऐसी 43 डिवाइस पकड़ी हैं और दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।
एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार ने सोमवार को बताया कि बिजली विभाग के एडीजी ने कई दिन पहले उन्हें पत्र लिखकर बिजली चोरी के संबंध में कार्यवाही करने के लिए कहा था, जिसके बाद उन्होंने क्राइम ब्रांच टीम को बिजली चोरी पकड़ने के लिए लगाया था। क्राइम ब्रांच की टीम ने इसी कड़ी में साजिद पुत्र सगीर अहमद निवासी शाह पीर गेट थाना कोतवाली और संजय कुमार रस्तोगी पुत्र एम पी रस्तोगी निवासी शास्त्री नगर को गिरफ्तार किया। दोनों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वे लोगों के घरों में लगे बिजली मीटर में डिवाइस लगाकर मीटर को बंद कर देते थे। मीटर महीने में केवल 10 से 15 रीडिंग ही देता था भले ही घर में चार ऐसी चल रहे हैं।
साजिद ने बताया कि वह इस डिवाइस को संजय से खरीदता था। 400 रुपये की डिवाइस खरीदकर उपभोक्ताओं के घर में 2000 रुपये में लगाते थे। एसएसपी राजेश कुमार पांडे और एसपी (क्राइम) सतपाल ने बताया कि उन्होंने बिजली विभाग को सैकड़ों घर चिह्नित करके दिए हैं, जिनके घरों में यह डिवाइस लगी हुई है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »