मेडिकल साइंस: हार्ट आर्टरीज को ब्लॉक नहीं करता पीनट बटर

यहां एक ऐसे बटर के बारे में जानें जो आपको जबरदस्त स्वाद तो देता है लेकिन हार्ट की बीमारी और शुगर से बचाए रखता है।
मेडिकल साइंस भी कहती है और आम धारणा भी है कि बटर यानी मक्खन का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि यह फैट के रूप में आपकी नसों में जमा हो जाता है और रक्त संचार की प्रक्रिया को बाधित करता है। यह बात सही तो है लेकिन इस एक मक्खन पर फिट नहीं बैठती। आइए यहां हार्ट के लिए हेल्दी इसी मक्खन के बारे में जानते हैं…
ऐसा बटर जो आर्टरीज में नहीं जमता
-मूंगफली से तैयार किया जाने वाला बटर यानी कि पीनट बटर आपकी हार्ट आर्टरीज को ब्लॉक नहीं करता है बल्कि यह नसों को पोषण देकर उनकी लचक को बनाए रखने का काम करता है।
दिल को ऐसे स्वस्थ रखता है यह बटर
-पीनट बटर में दुनिया के लगभग सभी बटर की तुलना में कम फैट होता है। साथ ही यह फैट भी अनसैचुरेटेड होता है। यानी असंतृप्त वसा, जो नसों में नहीं जमती है।
-यह वसा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल यानी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को कम करता है और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल यानी अधिक घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को बढ़ाता है। हेल्दी कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में रक्त के प्रवाह का संचार बनाए रखने का काम करता है।
पोटैशियम की भरपूर डोज
-आपको बता दें कि पीनट बटर में करीब 60 प्रतिशत भाग पोटैशियम का होता है। यह पोटैशियम आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को संतुलित बनाए रखे के साथ ही आपके दिल की धड़कनों को रिद्म में रखने में सहायक होता है।
-रक्त यदि बहुत अधिक गाढ़ा हो जाए या बहुत अधिक पतला हो जाए तो दोनों ही स्थितियां सेहते के लिए खराब होती हैं। यदि आपकी डायट में पीनट बटर होता है आपको भरपूर मात्रा में पोटैशियम की प्राप्ति होती है।
– यहां इस बात का ध्यान रखें कि हर फूड का सेवन एक सीमा के अंदर ही लाभकारी होता है। आवश्यकता से अधिक खाने पर लाभकारी फूड भी हानि पहुंचा सकते हैं इसलिए दिन में सिर्फ एक समय पर ही इस बटर का उपयोग करें।
स्वाद और सेहत का संगम
-पीनट बटर स्वाद और सेहत का अनोखा संगम है क्योंकि यह आपको किसी अन्य बटर की तरह लजीज स्वाद तो देता है लेकिन उस बटर से होनेवाले नुकसान से आपको बचाकर रखता है क्योंकि इनमें पाया जाने वाला अनसैचुरेटेड फैट शरीर में इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने में सहयोग करता है।
-इस कारण आप डायबिटीज टाइप-2 की चपेट में आने से बच जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप जीवनभर शुगर के प्रकोप से दूर रहें तो आपको अन्य किसी बटर की अपेक्षा शुद्ध पीनट बटर का उपयोग करना चाहिए।
सब कहते हैं प्रोटीन डायट लो
-अब तक की लाइफ में यह सलाह तो आपको भी कभी ना कभी जरूर मिली होगी कि कमजोरी दूर करने के लिए प्रोटीन डायट लो। आपको बता दें कि पीनट बटर में करीब 30 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन का होता है।
-यह हेल्दी प्रोटीन आपके शरीर में जाकर अमीनो एसिड्स में बदल जाती है। फिर यही अमीनो एसिड्स आपकी त्वचा की डैमेज कोशिकाओं की मरम्मत करने और नई कोशिकाओं का निर्माण करने का काम करते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *