KD हाॅस्पिटल में MDR TB सेंटर का शुभारम्भ, होगा मुफ्त उपचार

मथुरा। के डी मेडिकल कॉलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में  MDR TB Center द्वारा टी बी रोगियों को अब आसान इलाज उपलब्ध होगा। एमडीआर TB की रोकथाम की दिशा में प्रभावी प्रयास करते हुए गुरुवार को जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ. संजीव यादव, डायरेक्टर एकेडमिक एण्ड रिसर्च डॉ. अशोक कुमार धनविजय तथा विभागाध्यक्ष क्षय रोग प्रो. (डॉ.) एस. के. बंसल के करकमलों से एमडीआर TB सेण्टर का शुभारम्भ किया गया। एमडीआर TB (मल्टी ड्रग रजिस्टेंट टीबी) सेण्टर  देश के किसी भी प्राइवेट मेडिकल काॅलेज में खोला गया पहला सेण्टर है।

KD हाॅस्पिटल में गुरुवार को एमडीआर TB सेण्टर का शुभारम्भ करने के बाद जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ. संजीव यादव ने कहा कि कई बार जानकारी के अभाव में हम गम्भीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इनमें टीबी बीमारी भी शामिल है, जो काफी घातक है। क्षय रोगियों को यदि समय से उपचार सुनिश्चित न हो तो यह जानलेवा भी साबित हो जाती है। डॉ. यादव ने कहा कि के.डी. हास्पिटल में एमडीआर TB सेण्टर का शुभारम्भ होने से मथुरा जिले के मरीजों की जांच और उपचार में काफी आसानी होगी।

डायरेक्टर एकेडमिक एण्ड रिसर्च डॉ. अशोक कुमार धनविजय ने बताया कि क्षय रोग के जिन मरीजों को उपचार के लिए जिले से बाहर जाना पड़ता था, अब उन्हें के.डी. मेडिकल कॉलेज-हास्पिटल में यह सेवा उपलब्ध रहेगी। डॉ. धनविजय ने बताया कि के.डी. हास्पिटल में अमूमन हर रोग के उपचार की उच्चतम व्यवस्थाएं हैं, अब यहां टीबी के एमडीआर मरीजों के बेहतर इलाज की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है।

विभागाध्यक्ष क्षय रोग प्रो. (डॉ.) एस.के. बंसल ने बताया कि अभी तक एम.डी.आर. क्षय रोगियों के उपचार की सुविधा सिर्फ जिला अस्पताल में ही उपलब्ध थी लेकिन अब यह सुविधा के.डी. मेडिकल कॉलेज और हास्पिटल में भी उपलब्ध हो गई है। एम.डी.आर. टीबी के गंभीर मरीजों को अब इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी तथा उनका निःशुल्क उपचार के.डी. हास्पिटल में हो सकेगा। एम.डी.आर. टी.बी. सेण्टर के शुभारम्भ मौके पर जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ. संजीव यादव, डॉ. के.पी. दत्ता, डॉ. आर.के. अशोका, डॉ. जयकिशन, डॉ. शोभा, डॉ. राजेश कुमार चौरसिया, डॉ. मुनव्वर अली, डॉ. गौरव सिंह, डॉ. शुभम, डॉ.  अंकिता, डॉ. पूर्वा, अमित शर्मा, समीर गौतम, वेदप्रकाश, अखिलेश शुक्ला, दीपक शर्मा, प्रियकांत यादव, शिवराज राणा आदि उपस्थित रहे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *