MCD Election सर्वे: तीनों नगर निगम में भाजपा को फिर मिल सकती है जीत

MCD Election Survey: win three municipal BJP may again
MCD Election सर्वे: तीनों नगर निगम में भाजपा को फिर मिल सकती है जीत

नई दिल्‍ली। MCD चुनाव में एक बार फिर से बीजेपी को जीत मिल सकती है। चुनाव पूर्व दो न्यूज़ चैनलों द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक तीनों नगर निगम में बीजेपी फिर से जीत हासिल कर सकती है। वीएमआर-टाइम्स नाउ के ऑपिनियन पोल्स के अनुसार 272 सीटों वाली नगर निगम में बीजेपी को 195 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 179 सीटें मिल सकती हैं। दोनों पोल्स में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) को दूसरे स्थान पर रखा गया है। टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक AAP को तीनों नगर निगम में कुल 55 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। एबीपी के सर्वे में AAP को 45 सीटें मिलती दिख रही हैं।
सर्वे के नतीजे कांग्रेस के लिए अच्छे नहीं है। शुक्रवार को कराए गए टाइम्स नाउ के सर्वे में कांग्रेस को तीनों निगमों में महज 15 सीटें मिलती दिख रही हैं। एबीपी-सी वोटर के सर्वे में देश की इस सबसे पुरानी पार्टी को 26 सीटें दी गई हैं। एबीपी के पोल्स के अनुसार उत्तरी दिल्ली नगर निगम में बीजेपी को 104 सीटों में से 76 सीटें मिल सकती हैं। दक्षिण दिल्ली में बीजेपी को 60 सीटों का अनुमान लगाया गया है। पूर्वी दिल्ली में भगवा पार्टी को 43 सीटें मिलती दिख रही हैं। AAP को उत्तरी दिल्ली में 13 सीटें, दक्षिण दिल्ली में 21 सीटें और पूर्वी दिल्ली में 11 सीटों का अनुमान लगाया गया है। एबीपी के सर्वे के अनुसार कांग्रेस को उत्तर और पूर्व नगर निगम में 8-8 सीटों का अनुमान लगाया गया है वहीं दक्षिण नगर निगम में उसे 10 सीटें मिल सकती है।
दो दिन पूर्व कराए गए एबीपी-सी-वोटर के पोल में दिल्ली के सभी 272 वार्ड के लोगों से बात की गई थी। कुल 6374 लोगों से उनकी राय जानकर ये सर्वे किया गया था। सर्वे इस महीने के तीसरे हफ्ते में किया गया था। एबीपी पोल्स के अनुसार दिल्ली में बीजेपी का वोट शेयर 41.9% तक पहुंच गया है और यह 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी का वोट शेयर के करीब है। AAP को 27.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया है। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP को 55% वोट मिले थे और उस लिहाज से केजरीवाल की पार्टी के वोट शेयर में काफी गिरावट देखने को मिल रही है।
खास बात यह है कि दोनों पोल्स में जहां बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया गया है वहीं, भगवा पार्टी की MCD में कामों से लोग नाखुश भी हैं। टाइम्स नाउ के पोल में MCD की तुलना में दिल्ली सरकार के कामकाज से लोग ज्यादा संतुष्ट हैं। 23 अप्रैल को MCD चुनाव के लिए वोट पड़ेंगे और 26 अप्रैल को नतीजे आएंगे। इस बार MCD में बीजेपी, कांग्रेस और AAP में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *