बैट्समैन शब्‍द की जगह बैटर, जेंडर न्यूट्रल शब्दावली पर MCC का एलान

लंदन। क्रिकेट के कायदे-कानून बनाने वाली संस्था और क्रिकेट का प्रचार-प्रसार करने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी (Marylebone Cricket Club) का 200 साल पुराना इतिहास रहा है ज‍िसमें पहले तो जून 2020 में इसकी कमान पहली बार क‍िसी मह‍िला अर्थात् महिला टीम की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर (Clare Connor) को दी गई और इसी मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने आज बुधवार को एक बड़ा एलान किया। क्लब ने क्रिकेट के नियमों में बदलाव करते हुए बैट्समैन या बैट्समेन के स्थान पर जेंडर न्यूट्रल टर्म ‘बैटर’ या ‘बैटर्स’ इस्तेमाल करने का फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘एमसीसी को लगता है कि जेंडर न्यूट्रल शब्दावली इस्तेमाल करने से क्रिकेट के इस स्टेटस को नई ताकत मिलेगी जिससे कि वह सबके लिए है। ये सुधार इस दिशा में पहले से ही चले आ रहे विकास क्रम का एक हिस्सा है।

इसके साथ ही यह खेल के प्रति एमसीसी की एक वैश्विक जिम्मेदारी का भी हिस्सा है।’ क्लब के विशेषज्ञ कानून उप-समिति से चर्चा के बाद इन बदलावों को एमसीसी समिति ने अनुमोदित कर दिया है। ये बदलाव तत्काल प्रभाव से किए गए हैं। इसे लॉर्ड्स डॉट ओरजी/लॉज पर भी इन्हें पब्लिश कर दिया गया है। कई सरकारी संस्थाएं और मीडिया संस्थाएं पहले ही प्लेइंग कंडीशन और रिपोर्टिंग में बैटर शब्द का इस्तेमाल कर रही हैं।

एमसीसी में सहायक सचिव (क्रिकेट और संचालन) जेमी कॉक्स ने कहा, ‘एमसीसी क्रिकेट को सभी के लिए एक खेल मानता है और यह कदम आधुनिक समय में खेल के बदलते स्वाभाव को पहचानता है। ‘बैटर’ शब्द का उपयोग हमारी साझा क्रिकेट भाषा में एक स्वाभाविक विकास है और खेल में शामिल कई लोगों द्वारा शब्दावली को पहले ही अपनाया जा चुका है। इस फैसले को औपचारिक रूप से मान्यता दिए जाने का यह सही समय है और हमें आज इन परिवर्तनों की घोषणा करते हुए और नियमों के संरक्षक के रूप में प्रसन्नता हो रही है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *