Mayawati ने हार का ठीकरा समाजवादी पार्टी के सिर फोड़ा

नई दिल्ली। Mayawati ने आज लोकसभा चुनाव में करारी हार का ठीकरा समाजवादी पार्टी पर फोड़ते हुए कहा कि उन्हें यादव वोट भी नहीं मिले।
बसपा सुप्रीमो Mayawati ने एक ओर अखिलेश और डिंपल के साथ हमेशा के लिए रिश्ते बने रहने की बात भी कही तो दूसरी ओर फिलहाल चुनावी राजनीति अकेले ही आगे बढ़ने की पुष्टि की।
Mayawati ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन टूटने की चर्चाओं के बीच खुद सामने आकर स्थिति साफ की और फिलहाल गठबंधन पर ब्रेक लगाने की बात कही।
Mayawati ने कहा, ‘कन्नौज में डिंपल, बदायूं में धर्मेंद यादव और फिरोजाबाद में अक्षय यादव की हार हमें सोचने पर मजबूर करती है। इनकी हार का हमें भी बहुत दुख है। साफ है कि इन यादव बाहुल्य सीटों पर भी यादव समाज का वोट एसपी को नहीं मिला। ऐसे में यह सोचने की बात है कि एसपी का बेस वोट बैंक यदि उससे छिटक गया है तो फिर उनका वोट बीएसपी को कैसे गया होगा।’
मायावती ने कहा, ‘अखिलेश और डिंपल मुझे बहुत इज्जत देते हैं। हमारे रिश्ते हमेशा के लिए हैं लेकिन राजनीतिक विवशताएं हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे यूपी में जो उभरकर सामने आए हैं, उसमें यह दुख के साथ कहना पड़ा है कि यादव बाहुल्य सीटों पर भी एसपी को उनका वोट नहीं मिला। यादव समाज के वोट न मिलने के चलते कई महत्वपूर्ण सीटों पर भी एसपी के मजबूत उम्मीदवार हार गए। यह हमें बहुत कुछ सोचने पर मजबूर करता है।’
हार का ठीकरा एसपी पर, कहा- अखिलेश ने पार्टी सुधारी तो आएंगे साथ
हमारी समीक्षा में यह पाया गया कि बीएसपी जिस तरह से कैडर बेस पार्टी है। हमने बड़े लक्ष्य के साथ एसपी के साथ मिलकर काम किया है, लेकिन हमें बड़ी सफलता नहीं मिल पाई है। एसपी ने अच्छा मौका गंवा दिया है। ऐसी स्थिति में एसपी को सुधार लाने की जरूरत है। एसपी को भी बीजेपी के जातिवादी और सांप्रदायिक अभियान के खिलाफ मजबूती से लड़ने की जरूरत है। यदि मुझे लगेगा कि एसपी प्रमुख राजनीतिक कार्यों के साथ ही अपने लोगों को मिशनरी बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो फिर हम साथ चलेंगे। यदि वह इस काम में सफल नहीं हो पाते हैं तो हमारा अकेले चलना ही बेहतर होगा।
माया बोलीं, यादव मतदाताओं ने किया भीतरघात
मायावती ने समाजवादी पार्टी का बेस वोट कहे जाने वाले यादव मतदाताओं को लेकर कहा कि उन्होंने न जाने किन कारणों से एसपी को वोट नहीं दिया। यही वजह है कि कन्नौज, फिरोजाबाद और बदायूं में भी एसपी हार गई। मायावती ने कहा कि यादव मतदाताओं ने भितरघात किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »