एक अप्रैल से महंगा हो सकता है बीमा, हेल्थ insurance, कार-बाइक इंश्योरेंस के प्रीमियम बढ़ना तय

May be expensive from April 1, insurance, health insurance, premium insurance of car-bike insurance increases
एक अप्रैल से महंगा हो सकता है बीमा, हेल्थ insurance, कार-बाइक इंश्योरेंस के प्रीमियम बढ़ना तय

बीमा रेगुलेटर इरडा ने insurance प्रीमियम में 5 फीसदी की कटौती-बढ़ोतरी की लिमिट तय कर दी है जिसके चलते इससे ज्यादा के बदलाव नहीं होंगे

इस बार एक अप्रैल 2017 से आपके जीवन से जुड़ी बहुत सी चीजों में बदलाव होने वाले हैं जो सीधा आपकी जेब पर असर डालने वाले हैं. इनमें बैंकों के ट्रांजेक्शन और सेवाओं पर बढ़े हुए चार्ज तो हैं ही इसके साथ इंश्योरेंस जैसी सेवाओं के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. जानिए कौन-से इंश्योंरेंस आने वाली 1 अप्रैल से महंगे होने जा रहे हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस, कार-बाइक इंश्योरेंस के प्रीमियम बढ़ना तय

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी-इरडा (भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण) ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को एजेंटों के कमीशन के संयोजन-कम्पोजिशन को दोबारा तय करने को मंजूरी दे दी है.
माना जा रहा है कि इससे 1 अप्रैल से कार, मोटरसाइकिल और हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़त होने की पूरी उम्मीद है.
इसके बाद इंश्योरेंस के प्रीमियम की मौजूदा दरों में 5 फीसदी तक की घट-बढ़ हो सकती है.
एक अप्रैल से लागू होने वाली थर्ड पार्टी मोटर बीमा की दरों में होने वाली बढ़ोतरी को इसमें शामिल नहीं माना जाए और ये 5 फीसदी की कटौती-बढ़ोतरी इसके अलावा होगी.
हालांकि बीमा रेगुलेटर इरडा ने बीमा प्रीमियम में 5 फीसदी की कटौती-बढ़ोतरी की लिमिट तय कर दी है जिसके चलते इससे ज्यादा के बदलाव नहीं होंगे.

इरडा ने कहा कि नए आने वाले रूल्स से बीमा एजेंटों के कमीशन और रिवॉर्ड दरों में जो बदलाव आएंगे उससे बीमा पर आने वाली कॉस्ट बढ़ेगी. इसे ही पूरा करने के लिए बीमा कंपनियां अपने प्रॉडेक्ट्स की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. वहीं 1 अप्रैल से बीमा एजेंटों के लिए रिवॉर्ड सिस्टम को भी शुरू किया जाएगा जिसकी वजह से भी इंश्योरेंस कंपनियों के खर्च बढ़ेंगे जिसे वो बीमा पॉलिसी के प्रीमियम के दाम बढ़ाकर पूरा करना चाहेंगी.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *