मौलवी आसिफ निजामी और नाजिम निजामी भारत लौटे

Maulvi Asif Nizami and Nazim Nizami returned to India
मौलवी आसिफ निजामी और नाजिम निजामी भारत लौटे

नई दिल्ली। पाकिस्तान में लापता हुए हजरत निजामुद्दीन दरगाह के दो मौलवी आसिफ निजामी और नाजिम निजामी सोमवार को सुरक्षित वापस भारत लौट आए। दो मौलानाओं के गायब हो जाने की घटना के बाद से दोनों पड़ोसी देशों के कूटनीतित संबंधों में हलचल मची हुई थी।
आसिफ निजामी 80 साल के हैं और वह हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के सज्जादानशीं हैं। वह अपनी बहन से मिलने आठ मार्च को अपने भतीजे नाजिम अली निजामी के साथ पाकिस्तान गए थे, जहां वे दोनों लापता बताए गए थे।
Delhi: The two Hazrat Nizamuddin clerics who had gone missing in Pakistan, return to India pic.twitter.com/Yf4teR2k73
—ANI (@ANI_news) March 20, 2017
दोनों मौलवी स्वदेश लौटकर हजरत निजामु्द्दीन दरगाह पहुंचे। यहां नाजिम निजामी ने बताया, ‘पाकिस्तान में उम्मत नामक एक अखबार ने हमें RAW का जासूस बताने वाली झूठी खबरें छापी थी। खबर के साथ ही हमारी फोटो भी प्रकाशित की गई थी।
इससे पहले ऐसी खबरें थी कि दोनों मौलवी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की हिरासत में हैं। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी शुक्रवार को दोनों मौलवियों के अपहरण के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI का हाथ होने का संकेत दिया था।
रविवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी जानकारी देते हुए बताया था कि दिल्ली की दोनों मौलाना सुरक्षित हैं और सोमवार को दिल्ली लौट आएंगे। वे हाल में पाकिस्तान में लापता हो गए थे। पाकिस्तान ने शनिवार को भारत को अवगत कराया था कि दोनों मौलानाओं का पता चल गया है और वे कराची पहुंच गए हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *