मथुरा: विश्व पर्यावरण दिवस पर आरएसएस ने किया 51 कुंडीय हवन यज्ञ

मथुरा। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के मसानी स्थित विभाग कार्यालय केशव भवन पर 51 कुंडीय हवन यज्ञ किया गया।

इस धार्मिक अनुष्ठान से कोरोना महामारी के दौर में पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। आरएसएस ने ब्रज प्रांत के 12 जिलों के पांच लाख परिवारों में हवन करने का लक्ष्य रखा है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आरएसएस ने किया 51 कुंडीय हवन यज्ञ

उत्तर प्रदेश के मथुरा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को आरएसएस के मसानी स्थित कार्यालय केशव भवन पर 51 कुंडीय हवन यज्ञ किया गया। महामारी के दौर में पर्यावरण संरक्षण के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया । आरएसएस ने बृज प्रान्त के 12 जिलों के 5 लाख परिवारों में हवन यज्ञ करने का लक्ष्य रखा है।

51 कुंडीय हवन में 51 नवदम्पत्ति ने दी आहुति
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मथुरा स्थित कार्यालय केशव भवन पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 51 कुंडीय हवन किया गया। पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में आरएसएस से जुड़े 51 नव दम्पत्ति ने आहुति दी। कोविड 19 नियमों के अनुसार सभी हवन कुंड के बीच दो गज की दूरी रखी गई। नव दम्पप्ति को कार्यक्रम में बुलाने का उद्देश्य उनको अपने संस्कार और संस्कृति की जानकारी उपलब्ध कराना था

बृज प्रान्त के 12 जिलों में हुआ हवन
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने पर्यावरण दिवस पर बृज प्रान्त के 12 जिलों में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के जरिए पूरे बृज प्रान्त में 5 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। वहीं मथुरा में 51 हजार से 1 लाख परिवारों में इस हवन कार्यक्रम को करने का लक्ष्य दिया गया।

पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित 51 कुंडीय हवन में आरएसएस से जुड़े 51 नव दंपती ने आहुति दी। कोविड गाइडलाइन के अनुसार सभी हवन कुंड के बीच दो गज की दूरी रखी गई।

आरएसएस के इस हवन यज्ञ के कार्यक्रम में नव दंपती को बुलाने का उद्देश्य उनको संस्कार और संस्कृति की जानकारी से अवगत कराना था। नव दंपती ने विधि विधान से हवन पूजन किया।

आरएसएस के आह्वान पर ब्रज प्रांत के 12 जिलों में हवन किए गए। इस कार्यक्रम के जरिए पांच लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। मथुरा में आरएसएस से जुड़े परिवारों ने अपने घरों में हवन किया।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *