भक्‍तों के लिए माता वैष्णो देवी जल्‍द मोबाइल पर होंगी लाइव, प्रसाद भी पहुंचेगा घर

जम्‍मू। माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए जल्द ही एक और सुविधा शुरू होने वाली है। अब माता के भक्तों को अपने मोबाइल पर ही लाइव दर्शन हो सकेंगे। इसके लिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से काम शुरू कर दिया गया है। अक्टूबर में इस ऐप को शुरू करने की तैयारी है। इसके जरिए भक्तों को माता के दर्शन और आरती से लेकर हवन लाइव देखने को मिलेगा। इससे पहले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तों के नाम पर पूजा की बुकिंग शुरू कर दी है। बुकिंग करके लोग अपने नाम से पूजा करवा सकते हैं। बोर्ड भक्तों के घर प्रसाद भी भेजेगा।
​कोरोना के चलते नहीं पहुंच पा रहे भक्त
कोरोना महामारी के कारण छह महीने तक माता का भवन बंद रहा। उसके बाद अगस्त में यात्रा को एसओपी के तहत फिर से शुरू किया गया। इसमें भक्तों की गिनती को तय रखा गया है लेकिन कोरोना के कारण भक्त पहुंच नहीं पा रहे हैं। ऐसे में बोर्ड की तरफ से लोगों के घरों में प्रसाद पहुंचाने का काम शुरू किया गया है।
वेबसाइट पर अपने नाम से हो सकती है पूजा की बुकिंग
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग के साथ, श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की होम डिलीवरी शुरू कर दी है। जो तीर्थ यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रा नहीं कर सकते हैं उनके लिए यह सुविधा शुरू की गई है। लोग बोर्ड की वेबसाइट पर अपने नाम की पूजा बुक कर सकते हैं।
72 घंटे के अंदर घर पहुंचेगा प्रसाद
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार जांगिड ने बताया कि जब कोई भक्त बुकिंग करता है, तो उनके नाम पर पूजा की जाती है और प्रसाद पैक किया जाता है। हमने डाक विभाग के साथ समझौता किया है। प्रसाद को 72 घंटे के भीतर भेज दिया जाता है।
500 से 2100 रुपये, प्रसाद के तीन पैकेज
प्रसाद के लिए तीन पैकेज तैयार किए गए हैं। जो 500 रुपये से लेकर 2100 रुपये तक का है। श्रद्धालु पैकेज की बुकिंग करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, उसके बाद प्रसाद उनके घर भेज दिया जाएगा।
500 रुपये में यह प्रसाद पहुंचेगा घर
500 रुपये के पैकेज में 200 ग्राम का 1 पैकेज ड्राइ फ्रूट्स, 2 पैकेज मिक्स प्रसाद, 10 पैकेज पाउच प्रसाद, 2 पटका, 1 पैकेज रक्षासूत्र लाल और 1 पैकेज रक्षासूत्र काला रखा गया है।
1100 रुपये के प्रसाद में मिलेगा यह
1100 के पैकेज में 300 ग्राम का एक पैकेट ड्राइ फ्रूट्स, 3 पैकेज मिक्स प्रसाद, 1 पीस माता की चुन्नी, 2 बुकलेट स्तोत्र संग्रह, 4 पटका, 1 पैकेज रक्षासूत्र लाल, 1 पैकेज रक्षासूत्र काला, एक 5 ग्राम का चांदी का सिक्का भेजा जाएगा।
2100 रुपये का प्रसाद पैकेज
2100 रुपये के प्रसाद में भक्तों को 500 ग्राम का 1 पैकेज ड्राइ फ्रूट्स, 4 पैकेज मिक्स प्रसाद, 20 पैकेज पाउच प्रसाद, 1 पीस माता की चुन्नी, 5 बुकलेट स्तोत्र संग्रह, 8 पटका, 2 पैकेज लाल रक्षासूत्र, 2 पैकेज काला रक्षासूत्र, एक 10 ग्राम का चांदी का सिक्का।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *