Alaska में भूकंप से सड़कों और इमारतों को भारी नुकसान

Alaska के तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी

एंकरेज (अलास्का)। कनाडा के उत्‍तरीपश्‍चिमी क्षेत्र Alaska के एंकरेज और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। भूकंप से सड़कों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। यहां 7.0 और 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत भर गई वे अपने घरों से निकल कर भागने लगे। ऑफिसों में भी लोग इमारत से निकलकर भागने लगे और कुछ तो अपने डेस्क के नीचे ही छिप गए।

एपी की खबर के मुताबिक भूकंप की तीव्रता को देखते हुए शहर के दक्षिण में स्थित द्वीपों और तटीय क्षेत्रों के लिए थोड़े समय के लिए सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई। हालांकि सुनामी नहीं आई और तत्काल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूंकप का पहला तगड़ा झटका एंकरेज से 12 किलोमीटर उत्तर में महसूस किया गया। एंकरेज अलास्का का सबसे बड़ा शहर है और यहां की कुल आबादी तीन लाख है। वहीं भूकंप के पहले झटके के कुछ मिनट बाद ही 5.7 तीव्रता के अन्य तेज झटके महसूस किए गए।

भूकंप के बाद कई घंटों के लिए उड़ान सेवा रद्द कर दी गईं। 800 मील लंबी ऑयल पाइपलाइन भी रोक दी गई। भूकंप के बाद स्कूलों में पढ़ाई रोक दी गई और पेरेंट्स को अपने बच्चे को ले जाने के लिए कहा गया।

अलास्का में 1964 में 9.2 का भूकंप आया था। इसमें और इसके बाद आई सूनामी में 130 लोगों की मौत हो गई थी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »