जरूरी होता जा रहा है Mask, लेकिन क्‍वालिटी को लेकर लोग कन्फ्यूज

नई दिल्‍ली। तेजी से बढ़ते प्रदूषण के कारण Mask भी अब न सिर्फ जीवन का हिस्‍सा बनते जा रहे हैं बल्‍कि फैशन और लाइफस्‍टाइल में भी शामिल हो रहे हैं।
ऐसे में यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर कौन सा Mask खरीदा जाए जो प्रदूषण रोकने के साथ-साथ फैशन और लाइफस्‍टाइल का भी हिस्‍सा बन सके क्‍योंकि अब Mask स्वस्थ लोगों की भी जरूरत बन चुका है।
बाजार में कई तरह के मास्क हैं। लोग अक्सर इन्हें लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। समझ नहीं पाते कि उन्हें कौन सा Mask खरीदना चाहिए।
हम आपको बता रहे हैं बाजार में मौजूद Mask के बारे में। इनकी खूबियां, कीमत और इस्तेमाल करने का तरीका भी।
एन-95 Mask
कीमत : 1800 से 2500 तक (10 का पैक) प्रदूषण के दौरान एन-95 को सबसे उपयुक्त माना जाता है। यह Mask पीएम 2.5 कण से 90 से 95 फीसदी तक बचाने का दावा करते हैं। थ्री लेयर के इस Mask से सांस के साथ शरीर के अंदर जाने वाले प्रदूषक तत्व 90 फीसदी तक कम हो जाते हैं। यह आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं। इन्हें पहनना भी आसान है। Mask के ऊपर लगी नोज पिन को आप चेहरे के हिसाब से सेट कर सकते हैं। इस बार एन-95 का सिंगल पीस 150 से 300 रुपये के बीच बिक रहा है। इन्हें केमिस्ट शॉप के अलावा स्पोर्ट्स स्टोर से भी लिया जा सकता है। Mask की लाइफ प्रदूषण के हिसाब से तय होती है। प्रदूषण गंभीर श्रेणी में है तो Mask 3 से 4 घंटे काम करेगा। प्रदूषण बेहद गंभीर श्रेणी में है तो 7-8 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं।
पी-100 और आर-95
कीमत : 10 हजार से 11 हजार (10 का पैक)ये पी और आर रेटिंग वाले Mask हैं। यह उन लोगों के लिए हैं, जो तेल आधारित जगहों पर काम करते हैं। एन रेटिंग वाले Mask तेल आधारित प्रदूषक तत्वों को फिल्टर नहीं कर पाते, लेकिन पी और आर रेटिंग वाले मास्क इन्हें भी फिल्टर कर देते हैं। ये काफी महंगे होते हैं। बाजार में ऐसा एक Mask 800 से 1500 रुपये के बीच मिल रहा है। 10 का पैक 10 से 11 हजार रुपये में ले सकते हैं। यह Mask भी एक दिन चलता है। डिमांड कम होने से यह Mask आसानी से नहीं मिलेंगे। ऑर्डर पर मंगवा सकते हैं।
एन-99, एन-100
कीमत : 2500 से 3000 तक (10 का पैक)यह Mask पीएम 2.5 को 99 पर्सेंट तक रोक देते हैं। एन-95 Mask से महंगे हैं, इसलिए लोग इनका उपयोग ज्यादा नहीं करते। बड़ी केमिस्ट शॉप और ऑनलाइन ही मिलते हैं। एक पीस की कीमत 250 से 300 रुपये के बीच है। यह मास्क भी एन-95 मास्क के जितना ही चलता है।
डिजाइनर Mask 
कीमत : 2 हजार से 5 हजार (सिंगल पीस)कपड़े के यह मास्क युवाओं के बीच पॉपुलर हैं। डिजाइनर होने की वजह से महंगे हैं। इन मास्क में रेस्पिरेटर, फिल्टर लगाए गए हैं। इन्हें बदला भी जा सकता है। लेकिन मेंटनेंस थोड़ी मुश्किल होती है। फिल्टर मिलने में भी परेशानी आती है। यह मास्क 2000 से 5000 रुपये तक की रेंज में हैं।
नोज मास्क
कीमत : 20 रुपये से 100 रुपये तकइन्हें नाक के दोनों छेदों पर लगाया जाता है। सिर्फ एक बार उपयोग किए जाते हैं। सुविधाजनक हैं, लेकिन छींक या खांसी आने पर निकल जाते हैं। एक बार हटाने के बाद दोबारा यूज नहीं हो सकते, इसीलिए इनकी डिमांड कम है। हालांकि केमिस्ट स्टोर पर मिल जाते हैं। इनकी कीमत 20 रुपये से 100 रुपये के बीच है।
और क्या विकल्प
बाजार में साधारण कपड़े वाले मास्क और सर्जिकल मास्क भी हैं। यह सस्ते हैं। धूल के कण आदि से तो बचाव करते हैं, लेकिन पीएम 10 और पीएम 2.5 से नहीं बचा सकते। जब प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में पहुंच जाए तो इनसे फायदा नहीं मिलता।
इस्तेमाल के दौरान रखें ध्यान
1. एक मास्क का इस्तेमाल 6-7 घंटे से अधिक न करें। उसी मास्क का उपयोग दोबारा करने से बचना चाहिए।2. मास्क का साइज, उसे उपयोग करने का तरीका भी जरूरी है। अगर सांस के साथ सीधी हवा मास्क से अंदर जा रही है, तो उसका कोई लाभ नहीं है।3. थूक लगने और सांस की नमी से मास्क की फिल्टर करने की क्षमता कम होने लगती है।4. नमी वाला मास्क स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह है।5. सफेद रंग के मास्क का उपयोग अधिक करें। इन्हें देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि मास्क और पहना जा सकता है या नहीं। मसलन- मास्क पर कालापन दिखे तो उसे बदल लें।6. जहां तक संभव हो रेस्पिरेटर वाला मास्क लेने की कोशिश करें। इसकी वजह से सांस के साथ आने वाली नमी बाहर निकल जाती है। बिना रेस्पिरेटर वाले मास्क में अंदर नमी जल्दी महसूस होने लगती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »