बॉक्सर Mary Kom पद्म विभूषण के लिए नामित

नई द‍िल्ली। महिला बॉक्सर MC Mary Kom को पद्म विभूषण के लिए नामित किया गया है। वे देश के दूसरे सबसे बड़े सम्मान के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट बन गईं। छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन Mary Kom को 2006 में पद्म श्री और 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। स्टार शटलर पीवी सिंधु को पद्म भूषण के लिए नामित किया गया।

खेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इन दोनों के अलावा रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्लेयर मणिका बत्रा और महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को पद्मश्री पुरस्कार के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

मैरीकॉम छह बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली इकलौती बॉक्सर हैं। वे सात वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली भी पहली बॉक्सर हैं। 36 साल की मैरीकॉम पद्म विभूषण पाने वाली चौथी खिलाड़ी बन सकती हैं। इससे पहले चेस प्लेयर विश्वानाथन आनंद (2007), क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलैरी (2008) को यह सम्मान दिया जा चुका है।

सिंधु इस वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतीं थी
दूसरी ओर, सिंधु ने इस साल बीडब्ल्यू वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। वे इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहली भारतीय बनी थीं। हैदराबाद की 24 साल की शटलर सिंधु को 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपान भी पद्मश्री के लिए नामित
विनेश, मणिका और हरमनप्रीत के अलावा महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरुर और पर्वतारोही जुड़वा बहनें ताशी और नुंग्शी मलिका के नाम भी पद्मश्री के लिए भेजे गए। अवॉर्ड विजेताओं के नाम की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाएगी।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *