Maruti सुजुकी ने अपनी 60,000 से ज्यादा कारें रिकॉल कीं

नई दिल्‍ली। देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने आज 60,000 से ज्यादा गाड़ियों के रिकॉल (वापस मंगाने) की घोषणा की है। Maruti अपनी सियाज (Ciaz), अर्टिगा और XL6 के पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड (SHVS) वेरियंट्स की 63,493 यूनिट्स को रिकॉल कर रही है।
सियाज, अर्टिगा और XL6 के पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड वेरियंट्स की जिन यूनिट्स को रिकॉल किया जा रहा है, उनकी मैन्युफैक्चरिंग 1 जनवरी 2019 से 21 नवंबर 2019 के बीच की है। Maruti इन कारों के मोटर जेनरेटर यूनिट (MGU) में संभावित खामी को दूर करने के लिए इनकी जांच करेगी।
खराब पार्ट्स का फ्री में किया जाएगा रिप्लेसमेंट
कंपनी ने कहा है कि मोटर जेनरेटर यूनिट (MGU) में संभावित खामी एक ओवरसीज ग्लोबल पार्ट सप्लायर द्वारा की गई मैन्युफैक्चरिंग के दौरान आई हो सकती है। मारुति ने कहा है कि यह वॉलन्टरी रिकॉल है और 6 दिसंबर 2019 से शुरू हो गया है। मारुति ने कहा है कि इस रिकॉल से प्रभावित ओनर्स से कंपनी के डीलर संपर्क करेंगे। कंपनी ने कहा है कि अगर प्रभावित पार्ट्स को रिप्लेस करने के लिए गाड़ी को रखने की जरूरत पड़ी तो मारुति सुजुकी डीलरशिप्स ओनर्स को वैकल्पिक वीइकल्स ऑफर करने की कोशिश करेंगे। कंपनी ने कहा है कि खराब पार्ट्स का रिप्लेसमेंट फ्री में किया जाएगा।
अगस्त में रिकॉल की थीं 40,618 WagonR
मारुति ने एक बयान में कहा है, ‘अपने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजकी ने वीइकल्स की जांच के लिए गाड़ियों की रिकॉल किया है। जांच में जो गाड़ियां ठीक पाई जाएंगी, उन्हें तुरंत रिलीज कर दिया जाएगा। जिन गाड़ियों में पार्ट बदलने की उनमें रिप्लेमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट किया जाएगा।’ यह मारुति सुजुकी के सबसे बड़े रिकॉल में हो सकता है। कंपनी ने इस साल अगस्त में फ्यूल हॉज में संभावित खामी को देखते हुए 40,618 WagonR (1.0 लीटर) को रिकॉल किया था। मारुति XL6 और अर्टिगा की एवरेज मंथली सेल्स क्रमशः 4,200 यूनिट्स और 7,000 यूनिट्स के करीब है। हालांकि, मारुति सियाज की सेल्स घट रही है। इस साल नवंबर में कंपनी ने सियाज की 1,148 यूनिट्स बेचीं। सालाना आधार पर सियाज की सेल्स में 62 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *