कौतूहल बनी रही एनएच 8 पर दौड़ती मारुति Electric Car

गुरुग्राम। आज गुरुग्राम के एनएच-8 पर मारुति Electric Car की टेस्‍टिंग राहगीरों के लिए कौतूहल का विषय बनी रही। गौरतलब है कि मारुति सुजुकी 2020 में अपनी Electric Car लॉन्च करने की तैयारी में है जोकि कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और ये वैगनआर मॉडल पर आधारित है।

देश की सबसे बड़ी कारमेकर मारुति सुजुकी 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी में है।

बताया जाता है कि इसे मारुति टोयोटा के साथ पार्टनरशिप के तहत तैयार करेगी। भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक कारों पर काफी जोर दे रही है।

इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को देखते हुए मारुति ने यह फैसला लिया है कि वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में अगले दो साल में लॉन्च कर देगी। अभी मारुति भारत में पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल्स बेचती है। नई इलेक्ट्रिक वैगनआर को सुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट में तैयार किया जा सकता है। हालांकि, अभी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को लेकर कोई कंफर्मेशन नहीं मिला है। ऐसे में इसे मारुति मानेसर या गुरुग्राम प्लांट में भी बना सकती है।

भारत में अभी वैगनआर को गुरुग्राम फैक्ट्री में तैयार किया जाता है। 1999 में पहली बार लॉन्च हुई इस कार का जादू अब तक भारतीयों पर बरकरार है। मारुति ने इसकी 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच दी हैं। यह मैन्युअल और ऑटो गियर शिफ्ट, दोनों वर्जन्स में अवेलेबल है।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मानें तो सुजुकी और टोयोटा का जॉइंट वेंचर दोनों कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। इस पार्टनरशिप से भारतीय कार ग्राहकों को भविष्य की तकनीक अफोर्डबल प्राइस पर मिलने की संभावनाओं को बल मिला है। बता दें कि दोनों कंपनियों ने फरवरी 2017 में फ्यूचर कारें बनाने के लिए हाथ मिलाया था। 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर भी बेहतर होने की उम्मीद है।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »