Marriage scam: चीन में बढ़ रहा है धोखे से शादी कराने का चलन

पेइचिंग। धोखे से पैसे हड़पने की खबरें आप अक्सर सुनते होंगे, पर चीन में इन दिनों धोखे से शादी करने का भी चलन बढ़ा है। इसे Marriage scam कहा जाता है। एक महिला ने दावा किया है कि चीन में एक डमी शादी के दौरान धोखे से अजनबी के साथ उसकी शादी करा दी गई। 21 साल की यह महिला हॉन्ग कॉन्ग की है। उसने बताया कि वेडिंग प्लानर बनने के लिए उसे ट्रेनिंग के तहत सबसे पहले मॉक वेडिंग में शामिल होने के लिए कहा गया था।
इस डमी शादी में उसे दुल्हन का रोल निभाने का जिम्मा दिया गया। इस दौरान उसे भनक ही नहीं लगी कि यहां सचमुच में उसकी शादी कराई जा रही है।
दरअसल, महिला ने सबसे पहले मेक-अप आर्टिस्ट के लिए आवेदन किया था। हालांकि कंपनी ने उसे वेडिंग प्लानर बनने के लिए राजी कर लिया। उसे बताया गया कि इससे वह ज्यादा पैसे कमा सकती है।
हॉन्ग कॉन्ग में उसे एक हफ्ते तक फ्री ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद डमी शादी के लिए उसे चीन के फुजियान प्रांत में भेजा गया। यहां दूल्हे के साथ उससे सचमुच में शादी के डॉक्युमेंट पर हस्ताक्षर करा लिए गए। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी की ओर से बताया गया था कि बाद में यह शादी अमान्य हो जाएगी।
महिला के हॉन्ग कॉन्ग पहुंचने के बाद ही उसे पता चल पाया कि धोखे से उसकी शादी करा दी गई है। इसके बाद महिला कानूनी मदद ले रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कैम का मकसद हॉन्ग कॉन्ग में रहने के लिए कानूनन औपचारिकताएं पूरी करना है और इसका आधार यह होगा कि व्यक्ति की पत्नी वहीं की है। जानकारों का कहना है कि यह नए तरफ का मैरिज स्कैम है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »