अयोध्या के धन्नीपुर में बनने जा रही मस्जिद का नक्शा तैयार

अयोध्‍या। अयोध्या के धन्नीपुर में बनने जा रही मस्जिद का नक्शा दिल्ली के आर्किटेक्ट प्रो. एमएस अख्तर ने तैयार कर लिया है। इसकी कॉपी दो तीन दिनों के भीतर मस्जिद ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) को मिल जाएगी। यह जानकारी आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने दी है।
उनके मुताबिक नक्शे को ट्रस्ट के सदस्यों के सामने पेश कर विचार-विमर्श और जरूरत पड़ी तो आंशिक संशोधन के साथ अनुमोदित कर दिया जाएगा। जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के आर्किटेक्ट विभाग के प्रो. अख्तर ने ही मस्जिद काम्पलेक्स की आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार की है।
1400 वर्ग मीटर क्षेत्र में ही बनेगी मस्जिद
ट्रस्ट के सचिव के मुताबिक 5 एकड़ क्षेत्र में 1400 वर्ग मीटर क्षेत्र में ही मस्जिद बनेगी। इसमें बाबरी मस्जिद की कोई झलक नहीं दिखेगी। इसकी डिजाइन में गुंबद भी नहीं रहेंगे। बाकी में सुपर स्पेसियलिटी हास्पिटल, कम्युनिटी किचन कल्चरल रिसर्च सेंटर और लाइब्रेरी आदि का निर्माण प्रस्तावित है।
अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में करेंगे रिलीज
उन्होंने बताया कि मस्जिद कांपलेक्स की आर्किटेक्ट डिजाइन खुद प्रो. अख्तर दशहरा के बाद अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में लखनऊ आकर रिलीज करेंगे। प्रेस वार्ता में प्रो अख्तर नक्शे की तकनीकी बारीकियों की जानकारी भी देंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *