Google ने अपनी सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस में किए कई बड़े ऐलान, जानिए… आपके लिए है इनका क्‍या महत्‍व है

Google ने अपनी सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O 2019 में कई बड़े ऐलान किए हैं। Google ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q से लेकर सर्च रिजल्ट्स, गूगल लेंस, ड्राइविंग मोड, ऑटो डिलीट कंट्रोल, प्रिवेसी, डुप्लेक्स ऑन द वेब और गूगल असिस्टेंट को लेकर घोषणाएं की हैं। इस इवेंट में Google के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा है, ‘हमारा मानना है कि प्राइवेसी और सिक्योरिटी सभी के लिए अहम हैं।’ गूगल ने इस कॉन्फ्रेंस में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन पिक्सल 3a और 3aXL भी लॉन्च किए हैं।
हम आपको बता रहे हैं कि Google ने कौन-कौन की महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं और इनका आपके लिए क्या मायने हैं।
Google सर्च को कंप्यूटर विजन
Google अब सर्च में कंप्यूटर विजन और ऑग्मेंटेड रियलिटी लाने जा रहा है। यूजर्स को अब सर्च रिजल्ट्स में 3D इमेज या 3D मॉडल भी देखने को मिलेंगे। जैसे ही आप 3D मॉडल पर टैप करेंगे तो ऑग्मेंटेड रियलिटी के जरिए इसे रियल वर्ल्ड के व्यू में इस्तेमाल कर सकेंगे। यानि आप देख सकेंगे कि असल दुनिया में यह कैसी दिखेगी। गूगल सर्च को गूगल न्यूज़ से ‘फुल कवरेज’ फीचर भी मिल रहा है। इस फीचर को इस साल के आखिर में लाया जाएगा। इसके अलावा, पॉडकास्ट गूगल सर्च में कहीं ज्यादा आसान और उपयुक्त होंगे।
10 गुना तेज होगा Google असिस्टेंट
Google असिस्टेंट अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा तेज होगा। गूगल असिस्टेंट अब रियल टाइम में आपकी रिक्वेस्ट प्रोसेस करेगा और यह मौजूदा वर्जन के मुकाबले 10 गुना तेज होगा। डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में दिए गए डेमो में गूगल असिस्टेंट हर बार बिना ‘Hey Google’ कहे महज कुछ सेकंड्स में कई टॉस्क को पूरा करता है। अपडेटेड गूगल असिस्टेंट इस साल के आखिर में नए पिक्सल स्मार्टफोन में आ जाएगा। नया गूगल असिस्टेंट अब आपके और आपकी पर्सनल लाइफ के बारे में कहीं ज्यादा चीजें जानेगा। यह आपको पॉडकास्ट से लेकर रेसिपी और इवेंट्स तक पर्सनलाइज्ड सुझाव देगा।
ऑडियो, रियल टाइम ट्रांसलेशन सपॉर्ट करेगा Google Lens
Google ने अपने इमेज रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर Google Lens में कई चीजें जोड़ने की घोषणा की है। अब आप जैसे ही अपने स्मार्टफोन के कैमरे को रेस्ट्रॉन्ट के मेन्यू पर पॉइंट करेंगे, गूगल लेंस रेस्ट्रॉन्ट के टॉप फूड को हाइलाइट कर देगा। यह आपको रेस्ट्रॉन्ट में आपके कुल बिल और टिप को कैलकुलेट करने में भी मदद करेगा। आप फूड आइटम्स की तरफ स्मार्टफोन का कैमरे करके उनका रेसिपी विडियो भी देख सकते हैं। गूगल लेंस अब ऑडियो (टेक्स्ट-टू-स्पीच) और रियल टाइम ट्रांसलेशन को भी सपॉर्ट करेगा। गूगल लेंस में ये फीचर इस महीने के आखिर तक आ जाएंगे।
नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q
Google ने अपनी सालाना डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में सभी यूजर्स के लिए अपने Android Q Beta 3 की उपलब्धता की घोषणा की है। नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q से बेहतर प्रिवेसी कंट्रोल, फोल्डेबल फोन के लिए सपॉर्ट, 5G और सिस्टम-वाइड डार्क मोड जैसे कई फीचर आएंगे। Android Q का लेटेस्ट बीटा वर्जन फिलहाल 13 ब्रैंड्स के 21 डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है, जिसमें सभी पिक्सल फोन शामिल हैं। इस लिस्ट में रियलमी, शाओमी, नोकिया और वनप्लस के स्मार्टफोन शामिल हैं। Android Q स्मार्ट रिप्लाई फीचर के साथ आएगा। यह भी मेसेजिंग एप्लीकेशंस के साथ काम करेगा। स्मार्ट रिप्लाई एक्शंस का भी सुझाव देगा। गूगल यह भी दिखाएगा कि कौन सा ऐप फोन के बैकग्राउंड में आपकी लोकेशन का इस्तेमाल कर रहा है।
मैप्स और सर्च के लिए नया Incognito mode
गूगल आपका कितना और किस तरह का डेटा स्टोर करता है, इस पर अब आपका जब कंट्रोल होगा। मैप्स और सर्च के लिए नया Incognito mode सुनिश्चित करेगा कि ये रिजल्ट्स आपके गूगल अकाउंट से ट्रेस न हों। यह मोड जल्द ही YouTube पर भी आएगा। वेब एक्टिविटी और ऐप डेटा को ऑटो डिलीट करने वाले फिल्टर्स आज से ही उपलब्ध हो जाएंगे। लोकेशन डेटा के लिए ऑटो डिलीट का ऑप्शन आने वाले हफ्तों में उपलब्ध होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »