88 साल के हुए मनमोहन सिंह, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्‍ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह आज 88 साल के हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई देते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कटाक्ष भी किया। राहुल ने कहा कि आज भारत को मनमोहन सिंह के पीएम के रूप में अनुपस्थिति महसूस होती है।
राहुल ने ट्वीट किया, ‘आज भारत प्रधानमंत्री में डॉ. मनमोहन सिंह की तरह गहराई की अनुपस्थिति महसूस करता है। उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं। यह साल उनके लिए खूबसूरत हो।’
पीएम मोदी ने दी बधाई
वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, ‘डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई। मैं सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें एक लंबा और स्वस्थ जीवन मिले।’ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी मनमोहन सिंह को बधाई दी।
कांग्रेस ने पोस्ट किया वीडियो
वहीं कांग्रेस ने मनमोहन सिंह पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए उन्हें बधाई दी। कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘आज हम पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की हर देशवासी के प्रति प्रतिबद्धता का जश्न मना रहे हैं।’ कांग्रेस ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘अपनी यात्रा में, उन्होंने एक अरब लोगों को साथ लिया।’
2004 से 2014 तक रहे देश के पीएम
साल 2004 से साल 2014 के बीच यूपीए गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह 26 सितंबर को 88 वर्ष के हो गए हैं। उनका जन्म भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 26 सितंबर, 1932 को हुआ था। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पंजाब और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।
नरसिम्हा राव की सरकार में वित्तमंत्री थे
मनमोहन सिंह ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। मनमोहन सिंह देश के विद्वान अर्थशास्त्रियों की लिस्ट में शामिल हैं। वह पीवी नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। फिलहाल वह राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *