यूपी में बीजेपी को मिली बड़ी जीत राम मंदिर के लिए Mandate: आरएसएस नेता एमजी वैद्य

Mandate for Ram temple Major win for BJP in UP: RSS leader MG Vaidy
यूपी में बीजेपी को मिली बड़ी जीत राम मंदिर के लिए Mandate: आरएसएस नेता एमजी वैद्य

नागपुर। यूपी असेंबली इलेक्शन में बीजेपी को मिली बड़ी जीत को आरएसएस नेता एमजी वैद्य ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए Mandate बताया है। वैद्य ने कहा, बीजेपी के मैनिफेस्टो में भी अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे का जिक्र है इसलिए ये माना जाना चाहिए कि राम मंदिर को जनता ने अपनी मंजूरी दे दी है।
न्यूज़ एजेंसी से बातचीत में इस सीनियर संघ लीडर ने मंदिर निर्माण से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए।
उन्होंने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी ये माना है कि विवादित जगह पर राम मंदिर था। वहां खुदाई के दौरान भी इस बात के सबूत मिले हैं। उन्होंने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट इस मुद्दे को हल नहीं कर पाता तो एनडीए सरकार को राम मंदिर बनाने के लिए कानून बनाना चाहिए।
बीजेपी को दो राज्यों में मिली बड़ी जीत
शनिवार को पांच राज्यों के चुनाव नतीजे सामने आए। सबसे ज्यादा चौंकाने वाले आंकड़े उत्तर प्रदेश के रहे। यहां तीन चौथाई बहुमत के साथ बीजेपी ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की। उसे 312 सीटें मिलीं। 37 साल बाद ऐसा हुआ जब इस राज्य में किसी पार्टी को 300+ सीटें मिलीं।
उत्तराखंड में कांग्रेस नेता और सीएम हरीश रावत चुनाव हार गए। यहां भी बीजेपी बहुमत में आ गई। वहीं, पंजाब में बादलों की हैट्रिक नहीं बनी। कांग्रेस ने सत्ता में 10 साल बाद वापसी की। आखिरी चुनाव लड़ रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को जिता दिया। गोवाऔर मणिपुर में हंग असेंबली बनती दिखी। बीजेपी और कांग्रेस, दोनों में से किसी को भी इस राज्य में बहुमत नहीं मिला।
इन नतीजों में क्या है खास
यूपी में बीजेपी की 32 साल में सबसे बड़ी जीत
बीजेपी यूपी में 1985 से चुनाव लड़ रही है। पहले चुनाव में उसने यूपी में 16 सीटें जीती थीं। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 1991 का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
2017 का आंकड़ा राम मंदिर मुद्दे पर बीजेपी को 1991 में मिलीं 221 सीटों से भी कहीं ज्यादा है। वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में वह 328 विधानसभा सीटों पर आगे थी। इस लहर को बीजेपी ने कायम रखा।
37 साल बाद किसी पार्टी को 300+ सीटें
पिछली बार 1980 में यूपी में कांग्रेस को 309 सीटें मिली थीं। अब 37 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी पार्टी को 300+ सीटें मिलीं।
यूपी में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड भी कांग्रेस के ही नाम है। उसने 1951 के पहले चुनाव में यूपी की 430 में से 388 सीटें जीती थीं।
किससे कितनी आगे बीजेपी?
बीजेपी और अलायंस ने मिलकर 325 सीटें जीतीं। वह सपा-कांग्रेस गठबंधन (54 सीटें) से 6 गुना ज्यादा और बीएसपी (19 सीटें) से 16 गुना ज्यादा सीटें ले आई।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *