मण्डलायुक्त ने किया Maghar Festival का उद्घाटन

संत कबीर नगर। सम्प्रदायिक सौहार्द के प्रतीक संत कबीर दास की परिनिर्वाण स्थली मगहर में  Maghar Festival का शुभारंभ आयुक्त बस्ती मण्डल श्री अनिल सागर ने फीता काट कर दीप प्रज्जवलित कर महोत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा कि संत कबीर की बानी को अपनाकर हम समाज व्याप्त कुरीतियों को समाप्त किया जा सकता है।
 सांप्रदायिक सौहार्द एवं सांस्कृतिक मेला Maghar Festival के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए नगर पंचायत मगहर की अध्यक्ष श्रीमती संगीता वर्मा ने कहा कि संत कबीर के उपदेशों को आत्मसात कर समाज को नयी दिशा प्रदान की जा सकती है।
Mandalayukt basti inaugurated Maghar Festival
Mandalayukt basti inaugurated Maghar Festival

महोत्सव को जिलाधिकारी संत कबीर नगर श्री रवीश गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी डॉ० बब्बन उपाध्याय, भाजपा नेता राजेश उर्फ गुड्डू वर्मा, प्रवीण कुमार गुप्त, ई० अरुण कुमार गुप्त सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी एवं मेलार्थी उपस्थित रहे।

कबीर चौरा परिसर में वर्ष-1987 से मगहर महोत्सव की शुरुआत हुई थी। प्रत्येक वर्ष यह महोत्सव 12 से 18 जनवरी के बीच होता है। इसी बीच मकर संक्रांति का पर्व भी पड़ता है। इससे महोत्सव में मकर संक्रांति के दिन काफी भीड़ जुटती है। मेले को आकर्षक बनाने के लिए मीना बाजार, झूला, खजले की दुकानें लगाने वाले अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं।
महोत्सव स्थल पर देर रात तक पंडाल को सजाने का कार्य चलता रहा। सरकारी विभागों की ओर से लगाए जाने वाले स्टॉल के लिए भी पंडाल बनाए गए हैं। महोत्सव में इस वर्ष नामी कलाकार भी जुट रहे हैं। डीएम रवीश गुप्त ने बताया कि महोत्सव की तैयारी पूरी कर ली गई है। मेले में आने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित की गई है।
इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने अनेक मनोहारी प्रस्तुतियाँ दी जिसकी सराहना सभी ने की।
महोत्सव में प्रतिवर्ष प्रकाशित होने वाली स्मारिका अज्ञात कारणों से प्रकाशित नहींं हुयी है जिसे लेकर मेला स्थल पर अनेक तरह की चर्चा हो रही हैंं।
– नवनीत मिश्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *