मेकअप अब सिर्फ ऑकेजन की चीज नहीं रह गई

मेकअप अब सिर्फ ऑकेजन की चीज नहीं रह गई है। अब ऑफिस और नॉर्मली बाहर जाने पर भी महिलाएं मेकअप यूज करती हैं। एक स्टडी में सामने आया था कि मेकअप करने वाली महिलाएं दूसरों की तुलना में ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करती हैं। हालांकि, गलत मेकअप इस कॉन्फिडेंस को लूज करने का कारण भी बन सकता है। ऐसे में कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है।
फेस पाउडर
चेहरे पर से ऑइली लुक हटाने और फाउंडेशन को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए फेस पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन स्मूद लुक के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इस पाउडर को अगर ज्यादा लगा लिया जाए तो आपका चेहरा बहुत पीला दिखेगा। यानी मेकअप पर लगाया गया पूरा समय वेस्ट हो जाएगा।
फाउंडेशन और कंसीलर
चेहरे के किसी भी दाग-धब्बे को छिपाने में फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपको फ्लॉलेस लुक देते हैं। हालांकि, अगर इन्हें ज्यादा मात्रा में लगाया जाए या फिर गलत स्किन टोन के फाउंडेशन व कंसीलर को चुन लिया जाए तो आपका चेहरा खूबसूरत दिखने की जगह अजीब सा लगेगा।
ब्लशर
ब्लशर के साथ ज्यादातर महिलाएं गलतियां करती हैं। अगर आप पाउडर ब्लशर का उपयोग कर रही हैं तो ब्रश में आए प्रॉडक्ट को थोड़ा झाड़ लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। वहीं ब्लश स्टिक का यूज कर रहे हैं तो इस बात को न भूलें कि यह जल्दी फैलता है, ऐसे में सही मात्रा अहम है। ध्यान रखें कि ब्लशर अगर ज्यादा होगा तो आपका चेहरा जोकर जैसा लग सकता है।
लिपस्टिक
लिपस्टिक को लेकर महिलाएं कई तरह की गलतियां करती हैं। जैसे किसी भी शेड को चुनना, ड्राई लिप्स पर लिपस्टिक लगाना, लिप पेंसिल यूज नहीं करना आदि। बेहतर होगा कि आप लिप्स को मॉइस्चराइज रखें, लिपस्टिक से पहले लिप पेंसिल से होंठ के कॉर्नर्स हाइलाइट करें फिर स्किन टोन के हिसाब से बेस्ट लिप कलर लगाएं।
सही लाइटिंग
मेकअप अप्लाई करने के दौरान लाइटिंग बेहद अहम है। सही लाइट आपको स्किन टोन के हिसाब से सही मात्रा में मेकअप अप्लाई करने में मदद करती है। वैसे नैचरल लाइट मेकअप के लिहाज से बेस्ट मानी जाती है। ऐसे में अगर आपने मेकअप किया है तो चेहरे को एक बार नैचरल लाइट में जरूर चेक कर लें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »