15 जनवरी को होगी Makar संक्रांति, इस दिन के लिए जानिए तिल टिक्की की रेसिपी

नई दिल्‍ली। Makar संक्रांति लगभग हर साल 14 जनवरी को आती है लेकिन इस बार 2019 में यह 15 जनवरी को पड़ रही है।

इसी कारण प्रयागराज में हो रहा कुंभ भी इस साल 15 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। साथ ही पहला स्नान भी 14 नहीं बल्कि 15 जनवरी को होगा।

मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है। इसी वजह से इस संक्रांति को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इस साल राशि में ये परिवर्तन 14 जनवरी को देर रात को हो रहा है, इसीलिए इस बार 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी।

राशि बदलने के साथ ही मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करता है। वहीं, मकर संक्रांति के दिन से ही खरमास (Kharmas) की समाप्ति और शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है।

मकर संक्रांति में सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण तक का सफर महत्व रखता है। मान्यता है कि सूर्य के उत्तरायण काल में ही शुभ कार्य किए जाते हैं। सूर्य जब मकर, कुंभ, वृष, मीन, मेष और मिथुन राशि में रहता है तब इसे उत्तरायण कहते हैं। वहीं, जब सूर्य बाकी राशियों सिंह, कन्या, कर्क, तुला, वृच्छिक और धनु राशि में रहता है, तब इसे दक्षिणायन कहते हैं।

Makar संक्रांति पर बनाएं मक्के और तिल की टिक्की

मकर संक्रांति पर उड़द दाल की खिचड़ी और तिल की चीजें खाने की परंपरा है। इस पर्व पर लोग इनका दान भी करते हैं। घरों में तिल के लड्डू, तिल की चिक्की आमतौर पर बनती हैं। आज हम इस खास मौके पर मक्के और तिल की टिक्की रेसिपी बता रहे हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है।

सामग्री :

2 कप मक्के का आटा
1/2 कप कुटा हुआ गुड़
1/4 कप तिल
तलने के लिए तेल

विधि :
मक्के और तिल की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले मक्के के आटे को एक बर्तन में छान लें। अब एक गैस जलाकर पैन चढ़ाएं और पानी में गुड़ डालकर धीमी आंच पर गर्म करें, फिर एक उबाल आने के बाद उसे ठंडा होने दें।

अब मक्के के आटे में तिल, तेल और गुड़ के घोल को मिलाते हुए आटा गूंद लें। इसके बाद हाथों को चिकना करके आटे की छोटी-छोटी लोईयां बनाएं टिक्की बना लें।

अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें पहले से बनाई गईं मक्के और तिल की टिक्की को थोड़ा-थोड़ा तेल डालकर पैन में रखें और दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें। इसे गर्मागर्म सर्व करें।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »